Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Improve Immunity: इम्युनिटी का पावरहाउस हैं ये चीजें, बदलते मौसम में बीमारियां नहीं फटकेंगी पास

Make Strong Immunity: मौसम बदलने लगा है और बीमारियों का खतरा भी. मजबूत इम्युनिटी रोगों से बचाएंगी इसलिए कुछ चीजें आज से ही डाइट में बढ़ा दें.

Latest News
Improve Immunity: इम्युनिटी का पावरहाउस हैं ये चीजें, बदलते मौसम में बीमारियां नहीं फटकेंगी पास

इम्युनिटी का पावरहाउस हैं ये चीजें, बदलते मौसम में बीमारियां नहीं फटकेंगी पास
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Healthy Food  in Changing Weather : डीएनए हिंदीः अक्टूबर का महीना लगते ही सुबह और शाम के समय का टेंपरेचर बदल जा रहा है. सुबह के समय ठंडी हवा और शाम को गिरती ओस से सर्दी-जुकाम, बुखार, एलर्जी, अस्थमा के साथ ही गले और जोड़ों के दर्द, की समस्या को बढ़ा सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप इन दिनों अपने आहार पर ध्यान दें और ऐसी चीजें लें जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाएं.

बदलते मौसम में मच्छरों का आंतक भी खूब है ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी बाजू वाले कपड़े, जूते आदि पहनकर ही बाहर निकलें. बस एक बात ध्यान रखें कि बदलते मौसम में आपकी सावधानी ही आपको बचाए रख सकती है और इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्युनिटी को बढाएं. तो चलिए जानें कि आपको किन चीजों को अब डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Signs of weak immunity: कमजोर इम्युनिटी का संकेत देती हैं ये 5 समस्याएं


बदलते मौसम में इन चीजों को डाइट में शामिल करें
आयुर्वेदिक चूर्ण बनाएंः अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आप घर में अजवाइन, काला नमक, हींग एक चूर्ण बना कर रख लें. रोज सुबह इसे गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच फांक लें. ये आपकी इम्युनिटी भी बढ़ाएगा और पाचन शक्ति भी. इससे गैस, एसिडीटी और अपच की समस्या दूर होगी. 

हल्दी वाला दूधः दूध में हल्दी उबाल कर सोने से पहले पीने की आदत डाल लें. हल्दी वाले दूध की तासीर में गर्म होने के साथ ही ये एंटीबायोटिक गुणों से भरी होती है. इससे आप किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचे रहेंगे. हल्दी वाला दूध वायरल और सर्दी खांसी सब में काम आता है. 

च्यवनप्राश खाएंः गर्मी से सर्दी की ओर जब भी मौसम बढ़ता है आपको च्यवनप्राश खाना शुरू कर देना चाहिए. इसे बच्चों को भी आप खिलाएं. दूध के साथ एक चम्मच च्यवनप्राश आपकी इम्युनिटी को बढ़ा देगा. च्यवनप्राश शारीरिक शक्ति में सुधार करने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हर तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं.

यह भी पढ़ें : Hybrid Immunity बन रही Corona का अचूक हथियार, जानिए कैसे हासिल होती है ये?

तुलसी-अदरक और शहदः  बदलते मौसम में तुलसी-अदरक और शहद का काढ़ा जरूर पीएं. ये आपको अंदर से मजबूत बनाएगा और आप शरीर को डिटॉक्स भी करेंगा. आप चाहें तो इसमें कालीमिर्च और लौंग का भी प्रयोग कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्सः  ड्राई फ्रूट्स खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. आपको रोजाना बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. इससे बदलते मौसम में बीमार पड़ने का खतरा कम रहता है.

विटामिन-सी: विटामिन-सी युक्त चीजें लेना ज्यादा शुरू करें. क्योंकि इनके सेवन से  न केवल कई तरह के संक्रमण से बचाव होता है बल्कि ये बदलते मौसम में बीमारियों से भी बचाता है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को बदलते मौसम में फ्लू, बुखार और सर्दी जैसी समस्याओं से बचने के लिए विटामिन-सी लेना शुरू करें. नींबू, संतरा, आंवला आदि का सेवन करें.

यह भी पढ़ें : Immunity Booster Vitamin A: सभी विटामिन्स में क्यों जरूरी है विटामिन ए, किन सब्जी और फलों में भरपूर है यह

ओमेगा-3 फैटी एसिड: ओमेगा.3 फैटी एसिड से भरपूर फूड बरसात में आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं. फैटी फिश, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड्स और प्लांट ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर होते हैं. यह व्हाइट ब्लड सेल की एक्टिविटी को बढ़ाते हैं साथ ही बैक्टीरिया और वायरसों से लड़ते भी हैं. 
तो आज से ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना शुरू कर दें ताकि आपकी इम्युनिटी मजबूत हो सके और आपको बड़ी ही नहीं छोटी-मोटी बीमारियां भी परेशान न कर सकें. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement