Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breast Cancer Signs and Symptoms: ब्रेस्ट में दिखें ये 7 लक्षण तो डाॅक्टर से करें संपर्क, स्तन कैंसर का देते हैं संकेत

स्तन कैंसर गंभीर बीमारियों में से एक है. इस बीमारी में जान जाने का खतरा भी रहता है. हालांकि अगर समय रहते इसके लक्षण पहचान लिए जाएं तो इसे बढ़ने से रोका जा सकता है.

Latest News
Breast Cancer Signs and Symptoms: ब्रेस्ट में दिखें ये 7 लक्षण तो डाॅक्टर से करें संपर्क, स्तन कैंसर का देते हैं संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Breast Cancer Signs and Treatment) कैंसर बहुत ही घातक बीमारियों में से एक है. महिला और पुरुष में कई तरह के कैंसर होते हैं. इन्हीं में से एक स्तन कैंसर है. इसका सही समय पर इलाज न कराने की वजह से मौत तक हो सकती है. इसकी वजह ब्रेस्ट मैलिग्रेंटर कैंसर का कोशिकाओं में तेजी से बढ़ना होता है. यह बहुत ही घातक और दुख दायक होता है. हालांकि सभी बीमारियों की तरह ही इसके भी शुरुआती लक्षण दिखने लगते हैं, लेकिन इनके सही समय पर न पहचान पाने की वजह से यह बीमारी जानलेवा बन जाती है. आइए जानते हैं क्या है स्तन कैंसर, कैसे दिखते हैं लक्षण और इलाज 

Hair Fall Control Oil: बालों पर चलता है इस तेल का जादू, सप्ताह में एक बार लगाने से जड़ों तक मजबूत हो जाएंगे बाल

स्तन कैंसर क्या है 

आज के समय में महिलाओं में स्तन कैंसर सबसे काॅमन बीमारी है. यह बहुत खतरनाक बीमारियों में से एक है. अक्सर इसका पता आखिरी स्टेज पर पता लगता है. इसके चलते मौत का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. स्तन कैंसर में दोनों ब्रेस्ट में मैलिग्रेंट कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने लगती है. यह बहुत ही घातक होती है. अधिकांश स्तन कैंसर डक्टस की लाइनिंग सेल्स या फिर ब्रेस्ट ग्लैंडुलर टिशू के लाॅब्यूल में विकसित होते हैं. ब्रेस्ट कैंसर की 4 स्टेज होती है. हालांकि पहली स्टेज में इसे पहचान लिया जाए तो इलाज के बाद इसे ठीक किया जा सकता है. वहीं स्टेज 3 और 4 घातक हो जाती है. इसे मौत का खतरा बढ़ जाता है. 

Chubby Cheeks Exercises : गोल मटोल चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज, हट जाएगा जिद्दी फैट 

ये हैं ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

सीडीसी डाॅट जीओवी में छपी एक खबर के मुताबिक, मैमोग्राम स्तन कैंसर होने पर इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इन बदलावों को समय रहते पहचाने से इसका इलाज कर कैंसर से मुक्ति पाई जाती है. 

-ब्रेस्ट के किसी भी हिस्से में दर्द होना

-निप्पल से दूध के अलावा लिक्विड निकलना

-ब्रेस्ट के आकार में किसी तरह का बदलाव होना

-ब्रेस्ट में दर्द, टाइटनेस या सूजन होना

-स्तन या अंडरआर्म में गांठ या लम्प बनना

-निप्पलों के साइज में बदलाव के साथ लाल या बहुत ज्यादा दर्द होना

Pumpkin Control Uric Acid: यूरिक एसिड को खून से सोख लेती है ये एक सब्जी, जोड़ों का दर्द और सूजन तक हो जाती है गायब

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव उपाय

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें. बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करें. इसकी वजह मोटापे के चलते भी स्तन कैंसर की समस्या बढ़ जाती है. शराब और सिगरेट का आदि का सेवन करने से बचाव करें. हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी या बर्थ कंट्रोल पिल लेने से पहले डाॅक्टरी सलाह जरूर लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement