Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baingan Khane Ke Nuksan: इन 5 बीमारियों से जूझ रहे लोग भूलकर भी न खाएं बैंगन, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Brinjal Side Effects: आयुर्वेद के अनुसार इन 5 बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए, इसकी वजह से समस्या और भी गंभीर हो सकती है...

Baingan Khane Ke Nuksan: इन 5 बीमारियों से जूझ रहे लोग भूलकर भी न खाएं बैंगन, सेहत पर पड़ सकता है भारी

इन 5 बीमारियों से जूझ रहे लोग भूलकर भी न खाएं बैंगन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कई लोगों को बैंगन का भर्ता या फिर बैंगन की सब्जी खूब पसंद होता है, बैंगन से और भी कई टेस्टी डिश तैयार की जाती है. यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन, कुछ लोगों के (Brinjal Side Effects) लिए बैंगन जहर से कम नहीं होता. आयुर्वेद के अनुसार इन 5 बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. अगर इन बीमारियों से जूझ रहे लोग इसका सेवन करते हैं तो इनकी हालत बिगड़ते देर नहीं लगेगी और इसकी (Baingan Khane ke Nuksan) वजह से समस्या और भी गंभीर हो सकती है. आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को बैंगन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए और क्या है इसके पीछे की वजह...  

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन - 

पथरी की समस्या में

अगर आप पथरी यानी पेट में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो आपको बैंगन को सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि बैंगन में ऑक्सलेट नामक तत्व पाया जाता है जो इस समस्या को और बढ़ सकता है. अगर आप बैंगन का सेवन करेंगे तो इससे पथरी का साइज और भी बढ़ सकता है. ऐसे में बेहतर होगा की आप इससे दूरी बनाकर रखें. 

बढ़ा हुआ शुगर शरीर के इस अंग को कर देता है डैमेज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय 

खून की कमी में 

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो बैंगन का सेवन न करें, क्योंकि इसका सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. बता दें कि ये बॉडी में आयरन की कमी को और बढ़ा देता है और इसकी वजह से आपकी समस्या और बढ़ जाएगी. 

एलर्जी की समस्या में

अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या है तो बैंगन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एलर्जी की समस्या को और बढ़ा सकते हैं. 

खून की कमी से डिहाइड्रेशन तक, प्रेगनेंसी में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा ये सस्ता फल

पाचन तंत्र की समस्या में  

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है या फिर अक्सर आपका पेट गड़बड़ रहता है तो इस स्थिति में भूलकर भी बैंगन का सेवन न करें. क्योंकि इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है. इसके अलावा गैस-एसिडिटी की समस्या में भी इसका सेवन न करें. 

आंखों की समस्या में 

इसके अलावा अगर आपकी आंखों में किसी तरह की समस्या है या फिर आंखों में जलन है तो ऐसे में बैंगन की सब्जी या भुर्ते का सेवन बिल्कुल न करें. क्योंकि इसका सेवन आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है और इसके सेवन से आपकी परेशानी और भी बढ़ सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement