Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Camel Milk: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण होता है ऊंटनी का दूध, जानें पीने का तरीका और फायदे

डायबिटीज एक आम बीमारी हो चली है. ज्यादातर लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. ऐसे में ऊंटनी का दूध पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है. 

Camel Milk: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण होता है ऊंटनी का दूध, जानें पीने का तरीका और फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गाय और भैंस का दूध कैल्शियम से भरपूर होता है. इसका नियमित सेवन हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं दिन दिनों ऊंटनी का दूध (Camel Milk) काफी चर्चा में है. इसकी वजह ऊंटनी के दूध पर हाल ही में एक रिसर्च का सामने आना है, जिसमें ऊंटनी के दूध को बेहद फायदेमंद बताया गया है. इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारी का रामबाण इलाज है. कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह ब्लड शुगर (Blood Sugar Control) को कंट्रोल करता है. 

ऊंटनी के दूध में एंटीऑक्सिडेंट इम्यूनोग्लोबुलिन और लैक्टोफेरिन भरपूर मात्रा पाए जाते हैं. ये इंफेक्शन और बैक्टीरिया से बचाने का काम करता है. इसके साथ ही ऊंटनी के दूध में आयरन, प्रोटीन, विटामिन सी ओर पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

Capsicum Benefits: खून की कमी से लेकर डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करती है शिमला मिर्च, जानें और भी फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद

ऊंटनी के दूध में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. इसका आधा लीटर दूध ही ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के साथ ही लैक्टोस को कम करता है. टाइप वन और टाइप टू डायबिटीज मरीजों (Diabetes Patient) क लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Garlic Lemon Juice: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो पिएं लहसुन और नींबू का जूस, साफ हो जाएगी एक-एक नस

ये है दूध पीने का तरीका

ऊंटनी का दूध कुछ ही देर के लिए ठहरता है. यह बहुत जल्द खराब हो जाता है. इस वजह से दूध निकालते ही कच्चा पीना चाहिए. उबालने के बाद इसमें मौजूद कई विटामिन मर जाते हैं. हालांकि इसके दूध का पनीर और चीज के रूप में भी ले सकते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है. गाय भैंस और बकरी की तुलना में ऊंटनी का दूध बहुत महंगा मिलता है. 

Papaya Water Benefits:पपीता ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जड़ से सुखा देता है कैंसर जैसी घातक बीमारी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement