Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Burning feet : पैरों में दर्द और तलवे में जलन के पीछे हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Feet sensation alert : क्‍या आपके पैरों में दर्द या तलवे में हमेशा जलन महसूस होती है. अगर ऐसी समस्‍या से आप रोज परेशान हो रहे तो ये कई तरह की बीमारियों का संकेत हैं.

Latest News
Burning feet : पैरों में दर्द और तलवे में जलन के पीछे हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

पैर में हर समय जलन का कारण हैं ये गंभीर बीमारीरियां

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्‍सर अगर आपको अपने पैरों में जलन महसूस होती है या पैर की पिंडलियों में दर्द बना रहता है तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं. कई बार ये कुछ गंभीर बीमारियों के कारण भी होती हैं. 

पैर में जलन होने या दर्द को कभी सामान्‍य नहीं समझना चाहिए. इसके पीछे पानी की कमी, पाचन में गड़बडी और एसिडीटी का अधिक होना भी होता है. लेकिन यह समस्‍या कभी कभार हो सकती हैं लेकिन बार-बार ऐसा होता कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत (Sign of Serious disease) देता है. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss: गर्म पानी के साथ इन 2 खट्टी चीजों को मिलाकर पीने से पिघल जाएगी चर्बी  

पैर में जलन या दर्द 4 गंभीर बीमारियों का संकेत 

अगर आपके पैरों के तलवों में लगातार जलन होती है और उसमें चुभन या दर्द भी हो रहा है तो समझ लें ये विटमिन बी की कमी का गंभीर संकेत है. इसके कारण मसल्स में खिंचाव और दर्द भी महससू होता है. ऐसे में आपको विटामिन बी वाले फूड्स का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर में भी पैरों में जलन महसूस होती है. इसके कारण स्किन टोन में भी बदलाव आता है. जिसके कारण पांव में जलन और झुनझुनाहट महसूस होती है. 

यह भी पढ़ें: Uric Acid Reduce: इस तेल में नींबू मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द होगा दूर, यूरिक एसिड भी रुकेगा बढ़ना   

पैरों में जलन, दर्द और झुनझुनाहट का बने रहना थायराइड ग्‍लैंड का कम ए‍क्टिव होना होता है. ये अलग लंबे समय तक बना रहे तो वजन तेजी से कम होने लगता है और कमजोरी आने लगती है.

डायबिटीज में बढ़ा हुआ शुगर भी पैरों में जलन और झुनझुनाहट पैदा करता है. यह ब्लड वेसेल्स की दीवारों को कमजोर कर देता है जिससे तंत्रिकाओं को ऑक्सीजन मिलने में कठिनाई पैदा होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement