Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

kidney stones : बड़ी से बड़ी पथरी को गलाकर बाहर कर देंगे ये घरेलू नुस्‍खे, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

Kidney stone removal home remedies: स्‍टोन की समस्‍या अब आम बात है लेकिन ये बेहद गंभीर बीमारी होती है. एक बार किडनी में स्‍टोन बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाए तो इसके बार-बार बनने की संभावना बनी रहती है. यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे के बारे में बताएंगे जो बड़े से बड़े किडनी के स्‍टोन को गलाकर बारह कर सकते हैं.

Latest News
kidney stones : बड़ी से बड़ी पथरी को गलाकर बाहर कर देंगे ये घरेलू नुस्‍खे, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

बड़ी से बड़ी पथरी को गलाकर बाहर कर देंगे ये घरेलू नुस्‍खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खानपान और आरामतलबी से भरी जिंदगी जीने वालों में किडनी स्‍टोन की संभावनाएं ज्‍यादा होती हैं. यह गंभीर समस्या है जिसका तुरंत इलाज न किया जाए तो किडनी को इससे बेहद नुकसान पहुंचता है. किडनी में स्‍टोन का एक बड़ा कारण पानी की कमी भी है.

साथ ही बहुत ज्‍यादा कैल्शियम युक्‍त चीजें लेने से भी ऐसा होता है. किडनी में स्‍टोन मटर के आकार से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है. स्‍टोन यानी पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट और कुछ अन्य यौगिकों से बने होते हैं और इनकी बनावट क्रिस्टल होती है. तो चलिए जानें की किडनी स्‍टोन को बाहर निकालने के असरदार नुस्‍खे क्‍या हैं. 

यह भी पढ़ें:  इन 5 चीजों का रस Kidney को अंदर से करता है साफ, बढ़ जाएगी गुर्दे की फिल्‍टरेशन क्षमता


खूब पानी पिएं

पानी की मात्रा बढ़ा दें क्‍योंकि पानी से क्रिस्‍टल टूटते भी हैं और प्रेशर के साथ बाहर भी आते हैं. रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी पीएं और अधिक से अधिक लिक्विड डाइट लें. 

कुल्‍थी की दाल
कुल्‍थी की दाल को आप रात भर पानी में भीगोकर रख दें और अगले दिन इसका पानी पी लें. ये रामबाण औषधिय की तरह काम करेगा. आप चाहें तो इसका प्रयोग दाल की तरह भी कर सकते हैं. ये स्‍टोन को गलाने का काम करेगा.

नींबू का रस और जैतून का तेल
Harvard Health की‍ रिपोर्ट के मुताबिक नींबू के रस और जैतून यानी ऑलिव ऑयल  का मिश्रण किडनी स्‍टोन में दवा की तरह काम करता है. इसे रोजाना तब तक पीना चाहिए जब तक कि पथरी निकल न जाए.नींबू का रस पथरी को तोड़ता है और जैतून का तेल इसे बाहर आसानी से निकालने में मददगार होता है. 

यह भी पढ़ें:  ये संकेत बताते हैं आप क्रोनिक किडनी डिजीज की ओर बढ़ रहे

सेब का सिरका

सेब के सिरके में मौजूद साइट्रिक एसिड स्टोन को छोटे-छोटे कणों में तोड़ता है. एप्‍पल साइडर विनेगर नेचुरल डिटॉक्‍स की तरह से काम करता है. दो बड़े चम्मच सेब का सिरका रोजाना गर्म पानी के साथ लेना शुरू कर दें. 

अनार का रस

नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार अनार पथरी को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद करता है. इसमें अच्छे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं.

कॉर्न हेयर या कॉर्न सिल्क

मक्के के बाल यानी मक्के का रेशम या मक्के की भूसी किडनी स्टोन की दवा है. मक्के के बालों को पानी में उबालकर बाद में छानकर इसे पीएं. ये यूरिन के प्रेशर को बढ़ाता है जिससे स्‍टोन बाहर आ जाता है. मकई के बाल गुर्दे की पथरी के साथ होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement