Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Liver: लिवर समस्या में मेडीसिन का काम करते हैं ये फूड्स, Digestion भी होगा दुरस्त

Increase Liver Power: गलत खानपान के कारण लिवर में टोक्सिन बढ़ने लगता और शरीर में तमाम रोग लग जाते हैं. इसलिए ऐसे फ़ूड जरूर खाएं जो लिवर को हेल्दी बनाए.

Latest News
Foods For Liver: लिवर समस्या में मेडीसिन का काम करते हैं ये फूड्स, Digestion भी होगा दुरस्त


लिवर वालों के लिए मेडीसिन का काम करते हैं ये  फूड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः Ways To Keep Liver Healthy: लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर पित्त को निकालने और सक्रिय करने वाले एंजाइमों तक कई तरह के कार्य करता है. लिवर शरीर का एक आवश्यक प्रोटीन और गुड कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन के साथ ही ये  खनिज, लौह और विटामिन ए का भंडारण भी करता है. साथ ही ये पुरानी लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करता है और दवा से लेकर शराब और खाने तक को तोड़ कर चयापचय में मदद करता है.

कई बार ख़राब और बहुत ऑयली या अल्कोहल आदि के कारण  लिवर क्षतिग्रस्त हो जाता है. लिवर में टॉक्सिन जमा होने लगता है तो इससे बार-बार एलर्जी, कुपोषण, भूख न लगना, थकान, अनियमित पाचन, त्वचा का मलिनकिरण, एसिड रिफ्लक्स और पेट का अपसेट होने जैसे लक्षण मिलते हैं.  

जंक फूड, तली हुई चीजें, मीठा खाना और शराब का सेवन करने जैसी लिवर फैटी हो जाता है. स्वस्थ लीवर के लिए साबुत अनाज और स्वस्थ वसा जैसे अलसी और सूरजमुखी के बीज का सेवन करना चाहिए. कुछ फूड्स लिवर को अंदर से साफ़ करने के साथ मजबूती देने का काम करते हैं. तो चलिए उन फोडस के बारे में जानें जो लिवर के लिए दवा सामान होते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Blood Sugar Control: शुगर कम करने में इन जड़ी-बूटियों का नहीं कोई जोड़, डायबिटीज रोगी जानें कैसे करें सेवन

Healthy Liver के लिए Best Superfoods

ग्रीन टी पिएं
एंटीऑक्सीडेंट से भरी ग्रीन टी इम्युनिटी ही बूस्ट नहीं करता बल्कि ये लिवर के लिए भी हेल्दी होता है. हर दिन 2 कप ग्रीन टी का सेवन करने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की समस्या को दूर रखने में काफी मदद मिलती है.

नींबू पानी
नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं और लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं. सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको हर सुबह गर्म पानी में नींबू पीना चाहिए या अच्छे स्वास्थ्य की दोहरी खुराक के लिए इसे ग्रीन टी में मिलाना चाहिए.

सेब

सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स लीवर के सीरम और लिपिड लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. सेब में पेक्टिन और मैलिक एसिड होता है जो विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स को हटाने में मदद करता है. सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको फैटी लीवर से बचाते हैं.

यह भी पढ़ेंः Vitamin deficiency: इस विटामिन की कमी बेहोशी की बनती है वजह, मस्तिष्क में ब्लड फ्लो होगा कम

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, कोलार्ड साग, सरसों का साग, आदि अपने एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सामग्री के कारण फैटी लीवर की समस्या को दूर करते हैं. एक अच्छे लीवर के लिए आपको अपनी डेली डाइट में एक कप पत्तेदार साग खाने का टारगेट रखना चाहिए.

चुकंदर और गाजर
चुकंदर में मौजूद बीटासायनिन और बीटानिन कार्सिनोजेन्स के कारण लीवर को चोट से बचाते हैं जबकि गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर की विषाक्तता को कम करते हैं. इसलिए आपको हफ्ते में तीन बार 1 कप चुकंदर या गाजर खाने का टारगेट रखना चाहिए या हर दिन एक गिलास चुकंदर या गाजर का रस पीना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement