Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Cholesterol Reduce Food: नसों की दीवारों पर चिपके फैट को पिघलाकर बाहर कर देंगे ये फूड, गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा

हाई कोलेस्ट्रॉल सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान करता है. नसों में वसा का जमाव ठंड में ज्यादा होने से ही हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा होता है.

Latest News
Winter Cholesterol Reduce Food: नसों की दीवारों पर चिपके फैट को पिघलाकर बाहर कर देंगे ये फूड, गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा

Winter Cholesterol Reduce Food: नसों से फैट को पिघलाकर बाहर कर देंगे ये फूड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नसों में वसा का जमाव बढ़ने (Fat Deposit in Veins) का मतलब है कि शरीर में ब्लड फ्लो धीमा (Slow Blood Circulation) हो गया है या उसमें रुकावट की संभावना है. ये दोनों ही स्थिति हार्ट के लिए सही ( Bad For Heart) नहीं है, इसलिए सर्दियों में अपनी डाइट (Winter Diet) में कुछ खास चीजें शामिल करना शुरु कर दें जो आसानी से नसों की दीवारों पर चिपके फैट को बाहर कर सकें (Remove fat sticking on walls of veins) और ब्लड सर्कुलेशन सही हो सके. 

यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो न केवल कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकते हैं बल्कि ये गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाते हैं. स्वस्थ आहार, लगातार व्यायाम और कभी-कभार दवा लेने से उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. एचडीएल को बढ़ावा देने के लिए सर्दियों क्या खाए चलिए जान लें.

 ठंड में इन चीजों को खाते ही नसों में बढ़ेगा ब्लड फ्लो, गुड कोलेस्ट्रॉल भी लगेगा बनने  

सर्दियों में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले फूड्स- Foods that increase good cholesterol in winter

1. सेब
पेक्टिन, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और आपके एलडीएल-टू-एचडीएल अनुपात को बढ़ा सकता है, इस कुरकुरे फल का एक प्रमुख घटक है. सेब में एक टन पॉलीफेनोल्स भी होता है. इसके अतिरिक्त, एक अध्ययन में पाया गया कि वे पॉलीफेनोल्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर आपकी धमनियों की सूजन या रुकावट को रोकने में मदद करते हैं.

2. मेवे
नट्स, बादाम, पिस्ता, और अन्य किस्मों के साथ-साथ मूंगफली में बहुत अधिक फाइबर और प्लांट स्टेरोल्स नामक कुछ भी शामिल होता है. प्लांट स्टेरोल्स आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकते हैं. बस ध्यान रखें कि नट्स में बहुत अधिक कैलोरी होती है, इसलिए यदि आप अपने सेवन का प्रबंधन कर रहे हैं तो अपने हिस्से के आकार को नियंत्रित करने के लिए मापने वाले कप या स्केल का उपयोग करें.

3. जामुन
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, ब्लैकबेरी, और क्रैनबेरी में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट घटक एंथोसायनिन, फेनोलिक एसिड, स्टिलबेन, टैनिन और कैरोटीनॉयड सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार से संबंधित हैं. 

इन 10 वजहों से ठंड में रोज खाएं लहसुन, ब्लड सर्कुलेशन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक रहेगा मैनेज

4. पत्तेदार साग
डार्क पत्तेदार सब्जियां हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद कर सकती हैं और आपके एचडीएल-टू-एलडीएल अनुपात में काफी सुधार कर सकती हैं. एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन, जिसे कोलेस्ट्रॉल को धमनियों की दीवारों पर चिपकने से रोकने है. 

5. केले
केले में पोटेशियम और फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. क्योंकि वे घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक स्वस्थ शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली का के लिए भी बेस्ट हैं.

6. अनार
अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विशेष रूप से पॉलीफेनोल्स होते हैं. अनार के रस में कई अन्य फलों के रसों की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कई हृदय-सुरक्षात्मक लाभों में से एक एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने के लिए जाना जाता है जो कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल, या "खराब") कोलेस्ट्रॉल में कमी करता है. 

रोज रात में भीगा लें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाएं, नसों में जमी वसा तेजी से लगेगी पिघलने

7. फूलगोभी
फूलगोभी में बहुत सारे प्लांट स्टेरोल्स होते हैं, एक प्रकार का लिपिड जो आंतों को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी विटामिन के होता है.

8. वसायुक्त मछली
फैटी फिश में सेचुरेटेड फैट होता है जो एलडीएल बढ़ाता है, और ओमेगा -3 फैटी एसिड जो एलडीएल को कम करता है, सप्ताह में दो या तीन बार मछली खाने से एलडीएल को कम किया जा सकता है. ये ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड दिल को अनियमित कार्डियक लय से भी बचाते हैं.

Cholesterol Alert: गुड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होना भी सही नहीं, हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा नहीं टलता

अगर आपको हाई बैड कोलेस्ट्रॉल है तो इन खाद्य पदार्थों का ध्यान रखें. एचडीएल युक्त खाद्य पदार्थ भी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement