Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Uric Acid: खून से गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन हरे पत्ते

Rid of Uric Acid and Gout: अगर आप हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे तो आपके लिए तीन हरे पत्ते बहुत काम आएंगे.

Latest News
Reduce Uric Acid: खून से गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन हरे पत्ते

chew 3 green leaf to reduce uric acid in blood

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन और जकड़न के साथ ही शरीर में विषाक्तता बढ़ने शुरू हो जाती है. ऐसे में किडनी पर भी प्रेशर पड़ने लगता है.यहां आपको तीन ऐसे पत्तों के बारे में बताएंगे जो यूरिक एसिड को कम करने में बेहद कारगर माने जाते हैं. खास बात ये है कि ये पत्ते आपके आसपास ही मौजूद होंगे.

कम उम्र में ही गठिया जैसी बीमारियां अब लोगों को चपेट में लेने लगी हैं. हाई यूरिक एसिड की समस्या अगर शरीर में लंबे समय तक बनी रहे तो हड्डियों को ही नहीं, किडनी से लेकर लिवर तक डैमेज होने लगते हैं. बता दें कि जब किडनी शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को सही से फिल्टर नहीं कर पाती तो ये खून में मिलकर जोड़ों के बीच जाकर जमा हो जाते हैं. यही कारण है कि इसके बढ़ने से हड्डी, जोड़ और टिश्यू का डैमेज होना बढ़ जाता है. तो ​च​लिए जानें किन तीन पत्तियों में यूरिक एसिड को कम करने का गुण होता है.

यह भी पढ़ें : Chest Pain होने पर कराएं ये 6 जरूरी टेस्ट, Heart रिलेटेड हर परेशानी का चलेगा पता

तेज पत्ते में होता है यूरिक एसिड कम करने का गुण
तेज पत्ता भी रसोई घर में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। वैसे तो इसके हरे पत्ते यूरिक एसिड को कम करने में ज्यादा मददगार होते हैं लेकिन ये अगर न मिले तो सूख पत्ते भी आप ले सकते हैं. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और फोलिक एसिड होता है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए तेज पत्ते को कारगर माना जाता है. कम से कम 15 तेज पत्ते लें कर उसे तीन गिलास पानी में उबाल लें और फिर इसे पीएं.

धनिया की पत्तियों का करें सेवन
धनिया के पत्ते में ब्लड में क्रिएटिनी और यूरिक एसिड लेवल को कम का अचूक गुण होता है. फाइबर, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरे धनिया के पत्ते में विटामिन सी और के भी खूब होता है. ये दोनों ही विटामिन यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और नियासिन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं. यूरिक एसिड को कम करने के​ लिए धनिया को पानी में उबाल कर पीएं या एक मुठ्‌ठी धनिया दो गिलास पानी में डालकर दस मिनट तक उबाले और फिर इसे छान कर पीना शुरू कर दें, कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें : Diabetes in Mouth Symptoms: मुंह में नजर आने वाले ये 3 लक्षण देते हैं डायबिटीज में Blood Sugar बढ़ने का संकेत

पान के पत्ते कम करेंगे एसिड लेवल
पान के हरे पत्ते भी यूरिक एसिड लेवल को कम करने में सहायक हैं. एक अध्ययन के अनुसार, शोध के दौरान जिन चूहों को पान के पत्तों का अर्क दिया गया था, उनका यूरिक एसिड लेवल 8.09mg/dl से घटकर 2.02mg/dl हो गया था. इसके लिए आप पान के पत्ते चबा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि उसके साथ किसी भी तरह के तंबाकू का इस्तेमाल न करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement