Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: इस फूल और पत्ते का रस पीते ही कम होगा ब्लड शुगर, नेचुरल इंसुलिन का स्रोत हैं ये 2 पौधे

डायबिटीज में ब्लड शुगर बार-बार बढ़ जाता है और डाइट और एक्सरसाइज भी इसे कम नहीं कर पा रही तो इसमें 2 देसी पौधे की पत्तियां-फूल और इसके जड़ काम आएंगे.

Latest News
Diabetes Remedy: इस फूल और पत्ते का रस पीते ही कम होगा ब्लड शुगर, नेचुरल इंसुलिन का स्रोत हैं ये 2 पौधे

Diabetes Herbal Remedy: इस पौधों के फूल-पत्ते या जड़ कम कर देंगे ब्लड शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर अगर एक बार बढ़ना शुरू हो जाए तो आसानी से काबू में नहीं आता है. कई बार खान-पान मे गड़बड़ी के कारण भी शुगर का स्तर बढ़ जाता है. खाने के तुरंत बाद आम लोगों में इंसुलिन ब्लड में एक्टिवेट हो जाता है लेकिन डायबिटीज के मरीज में ऐसा नहीं होता है. डायबिटीज के मरीज में कुछ भी खाने के कम से कम 15 से आधे घंटे में इंसुलिन ब्लड में एक्टिवेट होता है, यही कारण है कि शुगर का स्तर खाते ही बढ़ जाता है, 

इसलिए डायबिटीज के मरीज को हाई फाइबर वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है कि ये पेट में जाकर तुरंत न ही टूटेंगे और न ही फ्रूक्टोज में बदल कर ब्लड में पहुंचेंगे. इससे शुगर खाने के साथ ही ब्लड में बढ़ने नहीं पाएगा, जान लें कि कुछ भी खाते ही पेट में जब खाना जाता है तो वह शुगर में बदल कर खून में जाता है. सामान्य लोगों में इंसुलिन तुरंत ही एक्सेस शुगर को कंट्रोल कर लेती है लेकिन शुगर के मरीज में इसुलिन के एक्टिवेट न होने से ही शुगर बढ़ जाता है. तो चलिए आज आपको दो ऐसे देसी पौधों के बारे में बताएं जो शुगर के मरीज के ब्लड में नेचुरल इंसुलिन बनकर काम करते हैं. 

Blood Sugar Alert: ब्लड शुगर है हाई तो सुबह बिलकुल न पीएं कॉफी, डायबिटीज में कैफीन होती है खतरनाक

पनीर का फूल और इंसुलिन प्लांट

पनीर का फूल (Withania coagulans) और इंसुलिन प्लांट  (Insulin Plants) दोनों ही देसी पौधे हैं और डायबिटीज में अमृत माने गए हैं. इंसुलिन प्लांट का नाम ही इंसुलिन रख दिया गया है क्योंकि ये नेचुरल इंसुलिन की तरह ही ब्लड में काम करता है. इन दोनों प्लांट की पत्तियां और फूल चबा-चबा कर खा सकते हैं या इसे पाउडर या रस का सेवन किया ज सकता है. वहींं इन दोनों ही प्लांट की जड़ें भी डायबिटीज की दवा हैं. बस इसे रोज लेना शुरू कर दें और ये तुरंत ही बढ़े हुए शुगर को डाउन करना शुरू कर देंगे. तो चलिए इन देसी प्लांट्स के बारे में विस्तार से जानें और ये भी जानें कि इसे कब लेना चाहिए.

पनीर का फूल 
पनीर का फूलऔषधीय जड़ी बूटी की तरह ही है और एक छोटा पौधा होता है जिस पर रसभरी की तरह छोटे-छोटे फूल आते हैं. नेचर मेडिकल मैग्जीन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार इस पौधे के फूल (रसभरी) से निकलने वाले रस का प्रयोग जब डायबिटिक चूहों पर किया गया तो केवल 5 दिन में इसका रस पीते ही चूहों का ब्लड शुगर लेवल कम हो गया था. शुगर में इस रस के पीने से 60 प्रतिशत की कमी देखी गई थी.

मिनटों में बढ़ा हुआ शुगर इस चीज को पीते ही होने लगेगा कम, डायबिटीज का अचूक इलाज है ये मुफ्त की चीज

Insulin Plant 

इंसुलिन प्लांट की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है. इसके पत्ते हल्के चौड़े और हरे रंग के होते हैं और इस पर लाल रंग के छोटे फूल आते हैं. यह पौधा कहीं भी आसानी से कहीं भी मिल जाएगा. NCBI की रिपोर्ट के अनुसार इंसुलिन की हरी पत्तियों को चबाने या इसे रस को पीने भर से इसुलिन बहुत कारगर है. वैज्ञनिकों ने चूहों को इसके सूखे पत्तों से तैयार पाउडर पानी में घोलकर दिया गया तो 10 दिन में ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो गया था.​

कैसे और कब करें इन पत्ते-फूल का सेवन

इन दोनों ही प्लांट की पत्तियों- फूल या जड़ के रस का प्रयोग किया जा सकता है या इसके पाउडर को भी गुनगुने पानी के साथ लिया जा सकता है. इसे सुबह खाली पेट लेना चाहिए. साथ ही इसे तब भी ले सकते हैं जब अचानक से शुगर हाई हो जाए. 

सोते-सोते होने लगे ये परेशानी तो समझ लें बढ़ गया है ब्लड शुगर, ये 5 लक्षण हैं खतरे का संकेत

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement