Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol: ये 5 चीजें खत्म कर देगी बेड कोलेस्ट्रॉल, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का खतरा बना रहा है. अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल हाई है तो आज से ही अपनी डाइट में सुधार कर लें.

Latest News
Bad Cholesterol: ये 5 चीजें खत्म कर देगी बेड कोलेस्ट्रॉल, आज से ही डाइट में कर लें शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय ज्यादातर लोग उन चीजों का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिहाज से बेहद नुकसानदायक होते हैं. यह स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचाते हैं. इनमें मसालेदार चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर, पिज्जा, पकौड़े और फ्राइज चीजी शामिल हैं. इन्हीं चीजों के खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की मात्रा हाई हो जाती है. हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक आने का खतरा बना रहा है. अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल हाई है तो आज से ही अपनी डाइट में सुधार कर लें. आप डाइट में इन फूड्स को शामिल कर ​बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल ही नहीं खत्म कर सकते हैं. यह गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने का काम करता है. आइए जानते हैं वो फूड्स

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले फूड्स   

सोयाबीन या सोया का करें सेवन 

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल हाई है तो आप सोयाबीन या सोया मिल्क और उससे बनी टोफू का सेवन कर सकते हैं. प्रति दिन 25 ग्राम तक सोया प्रोटीन लेने से शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रॉल को छह प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

ओट्स 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओट्स भी अहम भूमिका निभाता है. इसकी वजह ओट्स में फाइबर होता है. इसमें मिलने वाले सोल्यूबल फाइबर बेड कोलेस्ट्रॉल को नसों में सोखने और उन्हें निकालने में मददगार साबिति होते हैं. 

बींस भी है फायदेमंद

बींस में भी सोल्यूबल फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इन्हें खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती. यह वजन कम करने के भी फायदेमंद है. इसके साथ ही खानपान में इसे शामिल करने पर कोलेस्ट्रॉल कम होता है. 

ग्रीन टी भी लाभकारी

ग्रीन टी पीने कोलेस्ट्रॉल को निकालने में असरदार होता है. इसमें जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. ग्रीन टी का सेवन करना फायदेमंद होता है. 

फैटी फिश का करें सेवन 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के​ लिए फैटी फिश का सेवन किया जा सकता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल् लेवल को कम करते हैं. इसके साथ ही यह दिल के लिए भी फायदेमंद होता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement