Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Disease:अगर आपको लगती है ज्यादा ठंड तो हो जाए सतर्क, इन बीमारियों के हो सकते हैं संकेत

हल्की सर्दी में भी ज्यादा ठंड लगना आम नहीं बल्कि गंभीर बीमारियों का संकेत है. ऐसा होने पर ध्यान देने की जरूरत है. 

Thyroid Disease:अगर आपको लगती है ज्यादा ठंड तो हो जाए सतर्क, इन बीमारियों के हो सकते हैं संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दियों के मौसम में ठंड (Cold) एहसास होना तो लाजिमी है, लेकिन कुछ लोगों को बहुत ही ज्यादा ही ठंड लगती है. वह सामान्य ठंड में अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा ही ​ठीठुरते रहते हैं. वह भारी भरकम कपड़ों से लेकर जल्द से रजाई से निकलने का नाम नहीं लेते हैं. यह कमजोरी नहीं बल्कि बीमारियों के संकेत है. इस समस्या को कोल्ड इनटॉलरेंस (Cold Intolerance) भी कहते है. यह ज्यादातर थायरॉइड के पेशेंट्स (Thyroid Patients) या इस बीमारी की जद में आने वालों में लक्षण दिखते हैं. 

जानें हो सकते हैं इसके कारण

आम लोगों के मुकाबले ज्यादा ठंड लगना एक बीमारी है. इसे कोल्ड इंटॉलरेंस कहा जाता है. इस बीमारी के पीछे भी कई कारण है. इनमें मुख्य तौर पर थॉयराइड और शरीर में खून की कमी होना है. थॉयराइड के ज्यादा बढ़ने पर इसके मरीज कोल्ड इंटॉलरेंस (Cold Intolerance) की चपेट में आ जाते हैं. इसके चलते जरूरत से ज्यादा ठंड लगने लगती है. इसे हाइपोथायराइट में थॉयराइड ग्लैंड थायरॉक्सिन हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता है. इसी के वजह से उक्त व्यक्ती को ज्यादा ठंड लगने लगती है. ठंड लगने के साथ ही आपकको मोटापा, तनाव और थकान जैसी समस्याएं दिखाई देती है तो यह बीमारी तेजी से आपको गिरफ्त में ले सकती है. ऐसे में जल्द से जल्द डॉक्टर का परामर्श लें. 

शरीर में होने लगती है इन विटामिनस की कमी

शरीर में ज्यादा ठंड लगने की वजह न्यूट्रिएंट्स से लेकर विटामिनस आयरन की कमी भी हो सकती है. आयरन की कमी से खून में रेड ब्लड सेल कम होने लगते है. इसकी वजह से कोल्ड इनटॉलरेंस की समस्या बढ़ जाती है. वहीं विटामिन बी 12 की कीमत होने पर भी ठंड ज्यादा लगती है. इसमें सर्दी, थकान, दस्त जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. 

इन चीजों के सेवन से मिलेगा आराम

सर्दियों के मौसम में हल्की सर्दी पर भी ज्यादा ठंड लगती है तो अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स, नॉनवेज, गुड, सूप, लहसुन, हरी सब्जी, अदरक और सोंठ को शामिल करें. इन सभी चीजों की तासीर गर्म है. इनके सेवन से आपका शरीर अंदर से गर्म रहेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement