Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सेहत के लिए घातक बन सकती हैं ये 7 मामूली बीमारी, इन घरेलू उपायों से पा सकते हैं निजात

शरीर का इम्यून सिस्टम सही होने पर कोई भी जल्दी से बीमार नहीं पड़ता है. बेहतर इम्यून ​सिस्टम ही हमारी बीमारियों से रक्षा करता है.

सेहत के लिए घातक बन सकती हैं ये 7 मामूली बीमारी, इन घरेलू उपायों से पा सकते हैं निजात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां होने पर लोग इग्नोर कर देते हैं. उन्हें लगता है कि ये खास नहीं है, लेकिन कोविड जैसी महामारी में पता चला कि यह कितनी खतरनाक साबित हो सकती है. यह शरीर को इतनी दिक्कत पहुंचा सकती है. आपकी जान भी जा सकती है. ऐसे में नाम के हिसाब से छोटी लगने वाली ये 7 बीमारी कोल्ड, फ्लू, एलर्जी, डायरिया, मोनो डिजीज, पेट दर्द और सिरदर्द शामिल है. नाम के हिसाब से बहुत ही आम लगने वाली ये बीमारियां घातक साबित हो सकती है. इससे छुटकारा पाने और बार बार इनके जाल में फंसने से बचने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बेहतर विकल्प है. इन फूड का सेवन कर आप इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. 

Yoga for Liver: लिवर की समस्या को जड़ से खत्म कर देते हैं ये 5 योगासन, कैंसर से लेकर सिरोसिस का टल जाता है खतरा

इन फलों का करें सेवन 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी एक बड़ा पोषक तत्व है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह विटामिन सबसे ज्यादा संतरा, नींबू और किन्नू में भरपूर मात्रस में पाया जाता है. इनके पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. 

अदरक

ज्यादातर बीमारियां शरीर में इंफ्लामेशन होने की वजह से होती है. अदरह इनका एक बेहतरीन इलाज है. यह इम्यून को मजबूत करने के साथ सर्दी खांसी जैसे रोगों की छुट्टी कर  देते हैं. 

Health Tips: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने से कंट्रोल रहता है बीपी और डायबिटीज, जानें और भी फायदे

लहसुन खाना फायदेमंद

रसोई घर की जान माना जाने वाला लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं. यह बड़े से बड़े वायरस और बैक्टीरिया  को रोकने में मदद करते हैं. इनका नियमित सेवन करने पर खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारी जल्दी से नहीं होती. 

ग्रीन टी का करें सेवन

जब भी आप बीमार पड़े तो ग्रीन टी का सेवन शुरू कर दें. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट कर स्वास्थ्य को बेहतर करती है.

Weight Loss Remedies नहीं घट रहा है वजन तो गुड़ और सोंठ के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, बर्न हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

वेजिटेबल सूप 

सर्दियों में वेजिटेबल सूप आपके शरीर के लिए रामबाण होता है. इसमें हाइड्रेशन भी शामिल होते हैं. जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. गर्म सूप पीने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन और फ्लूइड मिलता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement