Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RSV Virus Symptoms: खांसी, बुखार समेत ये लक्षण हो सकते हैं RSV Virus के संकेत, ऐसे करें बचाव

RSV Virus Symptoms: अगर आप लंबे समय से खांसी-जुकाम और बुखार की समस्या से परेशान हैं, तो इसे हल्के में न लें. क्योंकि, ये RSV Virus के कारण हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
RSV Virus Symptoms: खांसी, बुखार समेत ये लक्षण हो सकते हैं  RSV Virus के संकेत, ऐसे करें बचाव

खांस, बुखार समेत ये लक्षण हो सकते हैं  RSV Virus के संकेत, ऐसे करें बचाव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मौसम में बदलाव के कारण पिछले कुछ दिनों से लोग खांसी (Cough And Cold), जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे हैं, इस मौसम में खांसी, जुकाम और बुखार होना आम है. लेकिन, अगर लंबे समय तक ये समस्या बनी रहे तो इसे हल्के में न लें. क्योंकि ये फ्लू या फिर ह्यूमन रेस्पिरेटरी सीनसीटियल वायरस (Human Respiratory Syncytial Virus) यानी आरएसवी वायरस (RSV Virus) के कारण हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आजकल लोगों में RSV Virus तेजी से फैल रहा है. ऐसे में समय रहते इसकी पहचान कर इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि ये वायरस खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्या है RSV Virus?

आरएसवी वायरस का पूरा नाम ह्यूमन रेस्पिरेटरी सीनसीटियल वायरस (Human Respiratory Syncytial Virus) है और ये वायरस आंख-नाक और मुंह से शरीर में घुसता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह सबसे पहले मरीज के फेफड़ों और सांस की नली पर अटैक करता है, जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. अगर समय पर आरएसवी वायरस का इलाज न हो तो ये लंग्स को नुकसान पहुंचाता है. वहीं कुछ मामलों में ये निमोनिया का कारण भी बन सकता है, जो बेहद घातक हो सकता है.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


आरएसवी वायरस के लक्षण (RSV Virus Symptoms) 

मायोक्लिनिक के अनुसार, आरएसवी वायरस की चपेट में आने के 4 से 6 दिन बाद इसके संकेत दिखने शुरू हो जाते हैं, ऐसी स्थिति में शुरुआत में ये आम लक्षण दिखते हैं. 

  • बंद नाक और नाक बहना
  • सूखी खांसी की समस्या 
  • हल्का बुखार आना
  • गले में सूजन की समस्या 
  • छींक आने की समस्या
  • सिरदर्द की समस्या

ऐसे करें बचाव (RSV Safety Tips)

इस वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि खांसी और जुकाम से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में न आएं और हाथ धोकर भोजन करें. इसके अलावा अगर आप भीड़ वाले इलाकों में जा रहे हैं तो पहले मास्क पहने. वहीं छोटे बच्चों को आरएसवी से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाएं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement