Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Contraceptive Pills: कंडोम-नसबंदी से अब मिलेगा छुटकारा, पुरुषों के लिए बनी गर्भनिरोधक गोलियां, स्पर्म को ढाई घंटे रोक देगी ये दवा 

पुरुषों के लिए वैज्ञानिकों द्वारा तैयार गर्भनिरोधक दवाई का परीक्षण चूहों पर सफल रहा है. इसे अब पुरुषों पर ट्रायल किया जाएगा. 

Contraceptive Pills: कंडोम-नसबंदी से अब मिलेगा छुटकारा, पुरुषों के लिए बनी गर्भनिरोधक गोलियां, स्पर्म �को ढाई घंटे रोक देगी ये दवा 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्भनिरोधक गोलियों की बात करते ही जहन में सबसे पहले महिलाओं को नाम आ जाता है. इसकी वजह पुरुषों के लिए ऐसी कोई चीज न होना था, लेकिन अब पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां आ सकती है. यह गोली सेवन करने पर स्पर्म ढाई घंटे रोक देगी. इस गोली ट्रायल चूहों पर किया गया, जिसमें वैज्ञानिकों को सफलता मिली है.

Eyesight Weak signs: आंखों में खुजली के साथ लालिमा देखते ही हो जाए अलर्ट, नजर कमजोर होने के हैं ये लक्षण

दरअसल अब तक पुरुषों में गर्भनिरोध के लिए सिर्फ कंडोम ही एक मात्र उपाय था. अमेरिका की वील कॉर्नेल मेडिसिन रिसर्च में कहा गया है कि पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक दवा बनाने का काम सालों पहले भी किया गया था. इसका परीक्षण भी किया गया, लेकिन इसमें आने वाले साइड इफेक्ट्स को देखते हुए पुरुष गर्भनिरोध दवाई को रोक दिया गया. स्टडी के लेखक लोनी लेविन और जोचेन बक ने पाया कि चूहों में आनुवांशिक रूप से एक महत्वपूर्ण सेललुर सिग्नलिंग प्रोटीन और सॉल्यूबल एडेनलील साइक्लेज कहा जाता है. 

चूहों पर किया गया दवा का ट्रायल

रिसर्च में इस दवा को सबसे पहले चूहों पर ट्रायल किया गया. चूहों को दवा दी गई. जिसके बाद उनका स्पर्म ढाई घंटे निष्क्रिया हो गया. इसका असर मादा चूहों की प्रजनन रस्ते में भी देखा गया. तीन घंटे बाद स्पर्म एक्टिव होने लगे. 24 घंटे एक बार फिर से चूहों के स्पर्म  फिर से एक्टिव हो गए. वहीं यह भी देखा गया किया इस गोली का असर सेक्स लाइफ पर तो नहीं पड़ता. इसमें कुछ हफ्तों तक चूहों की एक्टिविटी पर गोर की गई. इसमें पता चला कि गर्भनिरोध दवा से चूहों की सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ा. 

Health Tips: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स, कंप्यूटर से भी तेज हो जाएगा दिमाग
 

30 से 60 मिनट के अंदर शुरू कर देती है काम

वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई पुरुष गर्भनिरोध दवा 30 मिनट के से 60 मिनट के बीच काम शुरू कर देती है. वहीं दूसरे गर्भनिरोधकों को शुक्राणुओं की संख्या को कम करने से लेकर उन्हें निषेचित करने में एक हफ्ता लग जाता है. वहीं एसएसी अवरोधक गोलियों का प्रभाव ज्यादा समय तक नहीं रहता है. पुरुष इसे तभी लेते हैं, जब इसकी जरूरत होती है. 

Wheatgrass: ब्लड प्रेशर से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाती है ये हरी घास, जानें इसके फायदे और नुकसान

मुनष्यों पर किया जा रहा ट्रायल 

रिसर्च में शामिल लेविन ने दावा किया कि गर्भ​निरोध गोलियों को चूहों पर ट्रायल किया गया. यह परीक्षण सही रहा है. अब वैज्ञानिक यह परीक्षण पुरुषों पर किया जाएगा. अगर पुरुषों पर भी यह परीक्षण सफल रहा तो पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोलियों को बाजार में उतारा जा सकता है. हालांकि इसका अभी कोई समय नहीं है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement