Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid Alert: देश में 24 घंटों में 120 नए कोविड-19 संक्रमण केस दर्ज, एक की मौत

कोरोना संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है, एक दिन में देश में 100 से ज्यादा केस आए हैं और एक की मौत की सूचना भी है.

Latest News
Covid Alert: देश में 24 घंटों में 120 नए कोविड-19 संक्रमण केस दर्ज, एक की मौत

Covid Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत ने 24 घंटे में 120 नए कोरोनावायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए. मरने वालों की संख्या 5,30,761 हो गई है और केरल से एक मौत की सूचना मिली है. भारत ने पिछले 24 घंटों में 120 नए कोविड -19 संक्रमण दर्ज किए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों ने मंगलवार (21 फरवरी) को सूचना दी.

जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 1,916 हो गए हैं, मरने वालों की संख्या 5,30,761 है, जिसमें केरल द्वारा एक मौत का मिलान किया गया है, जो कि सुबह 8 बजे अपडेट किया गया डेटा है. देश का संक्रमण टैली 4.47 करोड़ है.

सक्रिय मामलों में अब कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत शामिल है, जबकि राष्ट्रीय COVID-19 रिकवरी दर बढ़कर 98.81 प्रतिशत हो गई है. 

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोविड वैक्सीन की 2,206,340,003 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं, जिसमें कम से कम 1,126 लोगों को एक दिन में इंजेक्शन दिए गए हैं.

बता दें कि कोविड वायरस के विकास के साथ ही इसके संक्रमण से संबंधित लक्षणों में भी काफी बदलाव आया है.  स्वाद और गंध की कमी और सांस की तकलीफ जैसे लक्षण, जो कभी COVID के क्लासिक संकेत थे (Loss of Taste,Smell and Shortness of Breath is Old Classic Signs of COVID), अब उतने सामान्य नहीं रहे हैं. संक्रमित रहे लोगों ने गले में खराश, छींकने और आंत से संबंधित बीमारी की शिकायत (Sore Throat, Sneezing and Intestinal Related Diseases) ज्यादा की है. तो चलिए जान लें कि कौन से संकेत कोविड के सबसे कॉमन है.क्या omicron के साथ मुश्किल है कोविड, फ्लू और ज़ुकाम में अंतर पहचानना?

सबसे अधिक रिपोर्ट किए गए लक्षण हैं:

  1. गला खराब होना
  2. बहती नाक
  3. बंद नाक
  4. छींक आना
  5. बिना कफ वाली खांसी
  6. सिरदर्द
  7. कफ के साथ खांसी
  8. कर्कश आवाज
  9. मांसपेशियों और शरीर में दर्द
  10. महक में कुछ बदलाव

ओमिक्रॉन बीएफ.7 के ये लक्षण भले ही आपको बहुत कामॅन लग रहे होंगे, लेकिन असल में ये बहुत खतरनाक हैं क्योंकि इनके होने का पता आसानी से नहीं चलता. जब तक ये समझ में आता है कि ये कोरोना के संकेत हो सकते हैं तब तक कोविड का वायरस शरीर के कई अंगों तक पहुंच कर उसे डैमेज करने का काम शुरू कर देता है. इसलिए इस कॉमन लक्षणों को कोरोना से अलग न कर पाना ही खतरनाक बन रहा है. 

Cough Melting Tips : छाती में जकड़ी कफ और बलगम आ जाएगी बाहर, लंग्स को क्लीन कर देंगे ये नुस्खे

BF.7 ओमिक्रॉन का एक सब-वेरिएंट है. कुछ छोटे बदलावों को छोड़कर मुख्य विशेषताएं ओमिक्रॉन की तरह होंगी, इसमें कोई बड़ा अंतर नहीं है. अधिकांश ओमिक्रॉन लहर से गुजर चुके हैं और इससे बहुत खतरा नहीं है. चीन में महामारी की वजह उसकी अपनी "शून्य-कोविड नीति" रही है जिसके कारण संक्रमणों में वृद्धि का सामना कर रहा है, जिसके तहत अधिकारी अपार्टमेंट इमारतों को ब्लॉक कर देते हैं या यहां तक ​​कि एक निवासी के सकारात्मक परीक्षण के बाद पड़ोस को बंद कर देते हैं, जिससे लोगों को बहुत असुविधा होती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement