Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये रोज आदत आपको बना सकती हैं शारीरिक या मानसिक रूप से अपाहिज, कुर्सी पर बैठने से पहले पढ़ लें रिपोर्ट

क्या आपको पता है कि रोज अगर आप लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठते हैं तो आप केवल फिजिकली ही नहीं, मेंटली भी डिस्टर्ब हो सकते हैं.

Latest News
ये रोज आदत आपको बना सकती हैं शारीरिक या मानसिक रूप से अपाहिज, कुर्सी पर बैठने से पहले पढ़ लें रिपोर्ट

Long Time Sitting Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः क्या आप दिन का ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं? तो समझ लें आपके लिए ये खतरे की घंटी है. हममें से कई लोग आज पूरा दिन कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं और यही आपके मेंटली और फिजिकली बीमार होने का कारण बनता है. इस बीमारी को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिस्ट में शामिल किया गया है. इसलिए हमेशा बैठे रहने वाले काम के कुछ हानिकारक पहलुओं के बारे में जानें और इसे तुरंत ठीक करें.

आजकल अधिकांश लोग पूरे दिन कंप्यूटर के सामने बैठकर बिताते हैं. काम के दबाव के कारण उन्हें कुछ देर के लिए कुर्सी छोड़कर खड़े होने का भी मौका नहीं मिलता और ये गलती तब समझ में आती हैं जब आप सुन्नाहट, तेज दर्द या चिड़चिड़ेपन का शिकार होते हैं. क्योंकि  इसलिए कुर्सी पर बैठने से मांसपेशियों, हड्डियों और शरीर के अन्य हिस्सों पर दबाव पड़ता है. और इसके परिणाम स्वरूप कई बीमारियां जन्म लेती हैं.

उम्मीद है इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आप दोबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे.

1.  कमजोरी आएगी

अगर आप लंबे समय तक बैठे रहेंगे तो आपके पैरों में कमजोरी आ जाएगी. इसलिए विशेषज्ञ हमेशा बैठने से परहेज करने की सलाह देते हैं. अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि बैठने और पैरों की ताकत दोबारा कम होने के बीच क्या संबंध है? तो सुनिए, लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहने से पैरों की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं. और इसी कारण पैर कमजोर हो जाते हैं. फिर खड़े होने या चलने पर तेजी आ सकती है. इसलिए अगर आप अपना भला चाहते हैं तो इस बुरी आदत को जरूर छोड़ दें. साइटिका या रीढ़ की हड्डी की नसों के दबने से आपको भयानक दर्द हो सकता है.

2.  वजन बढ़ेगा

पैदल चलने से आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को आसानी से कम करने में मदद मिल सकती है. दूसरी ओर, यदि आप दिन का अधिकांश समय कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं, तो आपका वजन बढ़ेगा, कम नहीं. और एक बार जब वजन सामान्य सीमा से अधिक हो जाता है, तो मधुमेह , दबाव और अधिक जटिल बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाएगा. तो सावधान रहो. अन्यथा खतरा मंडराने में देर नहीं लगेगी.

3.  पीठ दर्द से भौहें चढ़ जाती हैं

अगर आप दिन भर कुर्सी पर बैठे रहेंगे तो रीढ़ की हड्डी में दर्द होने लगेगा! खासतौर पर अगर आपके बैठने की कुर्सी-टेबल एर्गोनॉमिक्स के हिसाब से नहीं बनी है तो समस्या बढ़ेगी, कम नहीं! अगर आप भी इस गलती के जाल में फंस गए तो जीवन कमर और कूल्हे के दर्द से कष्टमय हो जाएगा. इसलिए डॉक्टर सभी को थोड़ी देर बैठने के बाद खड़े होने के लिए कहते हैं. अगर आप इस नियम का पालन करेंगे तो ये परेशानियां दूर हो जाएंगी.

4.  अवसाद फंसाएगा

हेल्थलाइन के मुताबिक , पूरे दिन एक ही जगह बैठकर काम करने से शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी नकारात्मक असर पड़ता है. यहां तक ​​कि इससे डिप्रेशन, चिंता जैसी समस्याओं से ग्रस्त होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप अपना जीवन खुशनुमा मूड में बिताना चाहते हैं तो पूरा दिन बैठे रहने की गलती नहीं कर सकते. इसके बजाय, बीच-बीच में कुर्सी छोड़कर खड़े होने की कोशिश करें. तभी लाभ मिलेगा.

5.  खतरे का दूसरा नाम है कैंसर

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पूरे दिन बैठे रहने से फेफड़े, गर्भाशय और पेट के कैंसर का खतरा कुछ प्रतिशत तक बढ़ सकता है. इसलिए अगर आप इन जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित दूरी बनाए रखना चाहते हैं तो साथ बैठने की बुरी आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें. तभी आपके स्वास्थ्य का मार्ग विस्तृत होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement