Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B12 deficiency: शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के लिए जिम्मेदार हैं ये फूड्स, नसों से लेकर दिमाग तक पर होगा बुरा असर

विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, डीएनए के निर्माण, नसों को फ्लैक्सेबल और ब्रेन के समुचित कार्य और विकास के लिए जरूरी है लेकिन कई बार कुछ चीजें इसे शरीर में रुकने ही नहीं देती हैं और इसी कारण इस विटामिन की कमी अक्सर देखी जाती है.

Latest News
Vitamin B12 deficiency: शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के लिए जिम्मेदार हैं ये फूड्स, नसों से लेकर दिमाग तक पर होगा बुरा असर

नसों से लेकर दिमाग तक के लिए जरूरी है विटामिन B-12

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

विटामिन बी12 शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, डीएनए के निर्माण और मस्तिष्क के समुचित कार्य और विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. विटामिन बी12 की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 

पीली त्वचा, लाल जीभ, मुंह में छाले, चुभन और सुइयां महसूस होना, चलते समय संतुलन खोना, हाथ और पैरों में सुन्नता, दृष्टि संबंधी समस्याएं, भूलने की बीमारी, अवसाद, अचानक वजन कम होना, थकान, कमजोरी, एनीमिया, सिरदर्द, बेहोशी, उल्टी आदि. विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण भी मौजूद हो सकते हैं. 

विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए क्या न खाएं

ऐसे में विटामिन बी12 की कमी के खतरे को कम करने के लिए आइए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जिन्हें आहार से दूर रखना चाहिए. इस लिस्ट में कैफीन, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जंक फूड, शीतल पेय और शराब के अत्यधिक सेवन शामिल है, ये चीजें न केवल शरीर में विटामिन बी12 के अवशोषण को रोकते हैं बल्कि इसकी कमी के लिए जिम्मेदार भी होते हैं. 

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन बी12 होता है:

अंडे, मछली, दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद, बीफ़, सैल्मन, सार्डिन, सार्डिन, सोया दूध और एवोकाडो सभी विटामिन बी 12 से भरपूर हैं. 

ध्यान दें: यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं तो स्वयं निदान न करें और स्वयं निदान करने का प्रयास न करें. इसके बाद ही बीमारी की पुष्टि करें. इसी तरह, अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ की सलाह लेने के बाद ही आहार में बदलाव करना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement