Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डेंगू से भी खतरनाक और जानलेवा होता है हेमरेजिक फीवर, तेजी से डाउन हो जाते हैं वाइट ब्लड सेल्स, जानें इसके लक्षण

मानसून और बाढ़ के बीच दिल्ली एनसीआर से लेकर देश के दूसरे राज्यों में भी डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसमें  ज्यादातर मरीज तेज बुखार की वजह से अस्पताल में भर्ती हो रह हैं, जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है.

Latest News
डेंगू से भी खतरनाक और जानलेवा होता है हे��मरेजिक फीवर, तेजी से डाउन हो जाते हैं वाइट ब्लड सेल्स, जानें इसके लक्षण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Dengue Fever) बरसात का मौसम और देश के कई इलाकों में बाढ़ की वजह से डेंगू के मामलों बड़ा उछाल आया है. दिल्ली एनसीआर से लेकर महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश के अस्पतालों में मरीजों की कतार लग गई है. डेंगू बुखार की वजह से अस्पतालों में मरीजों की मौत भी हो रही है. इसके पीछे की वजह डेंगू के रूप में ही इसे भी खतरनाक हेमरेजिक फीवर का आना है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेंगू का बुखार 3 से 5 दिन में ठीक हो जाता है. इसमें मरीज की हालत ज्यादा गंभीर नहीं होती है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को डेंगू हेमरेजिक फिवर हो गया है तो यह जान ले सकता है. डेंगू मरीजों में मौतों का आंकड़ा हेमरेजिक फीवर की वजह से ही बढ़ रहा है. आइए जानते हैं डेंगू के बढ़ने की वजह, इसका, इसके लक्षण और बचाव...

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

इसलिए बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले

नोएडा के सेक्टर-22 स्थित एमबीबीएस एमडी डॉ एनके शर्मा बताते हैं मानसून के मौसम में बारिश और जलभराव की वजह से डेंगी मच्छर पानी में पनपता है. यह डेंगू का खतरा पैदा करता है. इस मच्छर के काटने पर ही डेंगू का बुखार होता है. इस बार डेंगू के तेजी से और ज्यादा फैलने की वजह दिल्ली एनसीआर समेत देश के दूसरे इलाकों में बाढ़ का आना है. कई जगहों पर यह पानी आज भी भरा खड़ा असकी वजह से मच्छरों ब्रीडिंग बहुत ज्यादा संख्या में बढ़ रही है. इस मौसम में लोगों को खास अहतियात बरतने की जरूरत है. इसमें छोटी सी भी लापरवाही जानलेवा हो सकती है. 

यह फीवर होता है ज्यादा खतरनाक

डॉ बताते हैं कि डेंगू का नॉर्मल फीवर 3 से 5 दिन में उतर जाता है, लेकिन इसका एक और खतरनाक वैरिएंट होता है, जिसे हेमरेजिक फीवर कहते हैं. यह बहुत ही खतरनाक होता है. इस बुखार की वजह से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स तेजी से डाउन हो जाती हैं. इसके चलते व्यक्ति के शरीर तपने के साथ ही कमजोरी तेजी से बढ़ती है. मरीज के स्किन पर दाने, मसूड़ों में खून, सांस लेने में दिक्कत और उल्टी दस्त जैसे लक्षण दिखते हैं. इस बुखार के होने पर मरीज को ब्लीडिंग तक हो सकती है. साथ्ज्ञ ही पानी की कमी और पेट दर्द बढ़ सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए. 

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

डेंगू से बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

डेंगू से बचाव करना ही इस बीमारी से बचे रहने का एक बेहतर तरीका है. इसके लिए अपने आसपास कहीं भी पानी न भरनें दें. फूल बाजू के कपड़ें पहनें. डाइट का खास ध्यान रखें. फल और सब्जियों को अच्छे से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें. इसके अलावा बुखार आने पर तुरंत ब्लड टेस्ट कराएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement