Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डेंगू का नया वेरिएंट DENV-2 स्ट्रेन पहले से ज्यादा खतरनाक, लक्षणों में आएं बदलावों को देखते ही डॉक्टर से ले परामर्श

बदलते समय के साथ ही डेंगू के लक्षणों में बदलाव आ गया है. इस बार डेंगू के नए वेरिएंट के चलते खतरा बढ़ गया है. इसमें प्लेटलेट्स बहुत तेजी से डाउन हो रही है. इसे बचने के​ लिए बुखार होते ही डॉक्टर का परामर्श जरूर लें. 

Latest News
डेंगू का नया वेरिएंट DENV-2 स्ट्रेन पहले से �ज्यादा खतरनाक, लक्षणों में आएं बदलावों को देखते ही डॉक्टर से ले परामर्श
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Dengue New Variant Denv 2) हर साल मौसम में बदलाव के साथ डेंगू बुखार ने दस्त देनी शुरू कर दी है, लेकिन इस बार डेंगू के खतरनाक वेरिएंट ने लोगों को परेशान कर दिया है. अस्पतालों में इसके मरीजों की लाइन लगी हुई है. डेंगू के नए वेरिएंट में बुखार के लक्षण भी बदल गए हैं. इसके चलते डॉक्टरों को भी समझने में समय लग रहा है. डेंगू का डेनवी टू स्ट्रेन के काटते ही प्लेटलेट्स तेजी से डाउन हो हो रही है. दिल्ली एनसीआर में डेंगू के नए वेरिएंट के मामले तेजी से सामने आएं हैं. इसके कई लक्षण पिछले साल तक डेंगू के केसों से कुछ अलग हैं. 

बेहद खतरनाक है डेनवी 2 स्ट्रेन

डेंगू का डेनवी 2 स्ट्रेन बहुत ही खतरनाक है. डेंगू का यह स्ट्रेन बहुत ही खतरनाक कैटेगरी में शामिल है. दरअसल डेंगू चार तरह का होना है. इनमें सबसे पहला  DENV-1 स्ट्रेन, दूसरा DENV-2 स्ट्रेन, तीसरा DENV-3 स्ट्रेन और चौथा DENV-4 स्ट्रेन है. अब तक डेंगू के स्ट्रेन 3 के मामले सामने आते थे. वहीं 2012 में डेंगू के डेन वी स्ट्रेन 1 ने हड़कंप मचाया था. उस समय में डेंगू के मरीजों से सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पताल भर गए थे. अचानक से प्लेटलेट्स डाउन होने की वजह से हजारों लोगों की मौत हुई थी. इस बार डेंन वी टू स्ट्रेन की तुलना 2012 में स्ट्रेन वन से की जा रही है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, पिछले मामलों में देखा गया था डेंगू ठीक होते होते इम्यूनिटी डेवलेप करता था. इसे दोबारा से डेंगू के आने का खतरा खत्म हो जाता था, लेकिन डेंगू के दूसरे वेरिएंट डेन वी स्ट्रेन टू के साथ ऐसा नहीं है. इसके चपेट में आए मरीज के सही होने पर यह फिर से अटैक कर सकता है. 

इसके लक्षणों में आए ये बदलाव

डेंगू होने पर सबसे पहले प्लेटलेट्स डाउन होती है, लेकिन इस बार डेंगू दूसरे वेरिएंट की वजह से प्लेटलेट्स बहुत तेजी से डाउन हो रही है. इसके अलावा हेमोरेजिक फीवर का खतरा बढ़ रहा है. डेंगू के डेन वी टू स्ट्रेन में तेज बुखार, सिर दर्द के अलावा जोड़ों में दर्द, उल्टी और मतली के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. कुछ लोगों में बहुत ज्यादा घबराहट और जरूरत से ज्यादा कमजोरी आती हे. इसकी वजह से मसूड़ों से लेकर नाम से खून तक आ सकता है. 

बिल्कुल न करें लापरवाही 

अगर आप को डेंगू के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो भूलकर भी इसे हल्के में न लें. इस बुखार के लक्षण दिखते ही डेंगू का टेस्ट कराने के साथ डॉक्टर से परामर्श लें. इसकी वजह डेंगू के इस वेरिएंट का बेहद खतरनाक होना है. इस स्थिति में प्लेटलेट्स तेजी से डाउन हो जाती है, जो बेहद गंभीर रूप ले लेती हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement