Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: ये खास 'Cheese' हड्डियां को मजबूत और शुगर को करती है कम, जानिए और क्या हैं इसके फायदे

चीज़ (cheese) को हमेशा से हमारी हड्डियों (Bones) की सेहत के लिए बेस्‍ट माना गया है लेकिन आज आपको यहां एक खास प्रकार के चीज के बारे में बताएंगे जो बोन्‍स हेल्‍दी बनाने के लिए ही नहीं, शुगर (Sugar) को कम करने में भी कारगर हैं.

Diabetes: ये खास 'Cheese' हड्डियां को मजबूत और शुगर को करती है कम, जानिए और क्या हैं इसके फायदे

jarlsberg cheese

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीज़ एक फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट है, जिसे दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता. लेकिन एक रिसर्च में पाया गया है कि एक खास तरह की चीज में न केवल ब्लड शुगर घटाने के गुण मौजूद हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी काबू में रखने की क्षमता है.

रिसर्च में पाया गया है कि नॉर्वेइयन चीज में ऐसी क्वॉलिटी है जो ब्लड ग्लूकोज को घटाती है और हड्डियों की सेहत को सुधारती है, जबकि खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने नहीं देती. इस नॉर्वेइयन चीज का नाम है जार्ल्सबर्ग (Jarlsberg) जिसे गाय के दूध से तैयार किया जाता है और ये बेहद नरम और खाने में बादाम की तरह लगती है. पूर्वी नॉर्वे में जार्ल्सबर्ग जगह के नाम पर इस चीज़ का नाम रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: भूलकर भी न पीएं ऐसा मिल्‍कशेक, 4 घंटे के अंदर पैदा हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा 

रिसर्च में पाया गया है कि ये चीज़ हमारे शरीर में ऑस्टिओकैल्सिन (osteocalcin) नाम के प्रोटीन का उत्पादन बढ़ा देती है. ऑस्टियोकैल्सिन एक हॉर्मोन है जो हड्डियों के निर्माण के लिए जरूरी सेल ऑस्टियोब्लास्ट से बनता है. इसके साथ ही रिसर्च में पाया गया कि एक निश्चित मात्रा में इसके सेवन से डायबिटीज के इंडिकेटर HbA1c के स्तर में गिरावट आती है. HbA1c एक प्रकार का हेमोग्लोबिन है जो ब्लड सेल्स में मौजूद ब्लड शुगर की मात्रा बताता है. 

बीएमजे न्यूट्रिशन प्रिवेंशन एंड हेल्थ जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस चीज़ से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है और इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर फर्क नहीं पड़ता. रिसर्च में बताया गया कि इस चीज़ को खाने से विटामिन के2 और विटामिन एमके9 का भी पोषण मिलता है. हड्डियों की मजबूती के लिए ये विटामिन जरूरी होते हैं. 

यह भी पढ़ें: हड्डियों में इंफेक्शन होने पर भी होता है जोड़ों में दर्द, जानें इसके लक्षण

जार्ल्सबर्ग चीज़ के विकल्प के तौर पर भारत में ग्रेउयेरे (Gruyere) और गौडा (Gouda) चीज़ आसानी से उपलब्ध हैं, जिनमें इसी तरह के गुण पाए गए हैं. ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूट्रिशन एंड हेल्थ के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर, NNEdPro, प्रोफेसर सुमंत्र रे का कहना है कि स्टडी से ये तो पता चलता है कि जार्ल्सबर्ग चीज़ कैल्शियम और विटामिन डी का अच्छी सोर्स है, लेकिन विटामिन के2 के फायदों पर अभी और रिसर्च की जरूरत है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement