Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control के लिए रामबाण है दालचीनी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे फायदे

Diabetes Control: हाई ब्लड शुगर से परेशान लोग डायबिटीज कंट्रोल के लिए दालचीनी का सेवन कर सकते हैं.

Latest News
Diabetes Control के लिए रामबाण है दालचीनी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे फायदे

Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर को काबू में रखना बहुत ही मुश्किल होता है. खान-पान में बदलाव और दवाओं के बाद भी ब्लड शुगर हाई हो जाता है. आप हाई ब्लड शुगर (High Blood Suagr) को काबू में रखने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर ही नहीं औषधीय रूप में भी किया जाता है. इसमें एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. आइये आपको डायबिटीज कंट्रोल के लिए दालचीनी के इस्तेमाल (Dalchini For Diabetes) के बारे में बताते हैं.

शुगर के लिए दालचीनी के फायदे
कई अध्ययनों में इसका पता चला है कि दालचीनी मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी होती है. यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करती है. दालचीनी से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. इसका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है.


नींद की कमी बना सकती है आपको डायबिटीज का मरीज, कम सोने से बढ़ जाता शुगर का खतरा


गुनगुने पानी के साथ करें सेवन
दालचीनी को पीसकर इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को किसी डिब्बी में स्टोर कर लें. दालचीनी के पाउडर का सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. नियमित तौर पर इसका सेवन करने से हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं.

दालचीनी का पानी
हाई ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए दालचीनी का पानी बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए एक लीटर पानी में तीन-चार चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर उबालें. पानी को 20 मिनट तक उबालें और इस पानी का सेवन करें. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी.

दालचीनी की चाय
शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में दालचीनी की छोटी छड़ी डालकर उबालें. पानी को गर्म होने के बाद इसमें ग्रीन टी मिक्स करें और थोड़ी देर गर्म करें. गर्म करने के बाद इसे छानकर हल्का गुनगुना पिएं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement