Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet: रात को जरूर खाएं ये एक दाल, ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे 6 और बेनिफिट्स

शरीर को बीमारियों से दूर और सेहतमंद बनाएं रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन बहुत जरूरी है. इनमें दाल अहम भूमिका निभाती है. दाल में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो बाॅडी को चुस्त दुरुस्त बनाएं रखते हैं. इनका सेवन गंभीर समस्याओं को दूर करता है. 

Latest News
Diabetes Diet: रात को जरूर ख�ाएं ये एक दाल, ब्लड शुगर से लेकर बीपी तक रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे 6 और बेनिफिट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Diabetes Patient Should Eat Chana Dal At Night) खानपान में बदलाव और माॅर्डन लाइफस्टाइल की वजह से लगातार बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी फूड ही आपको इन बीमारियों से बचा सकता है. इनमें दाल भी शामिल हैं. इनको डाइट में शामिल करने से शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. इतना ही नहीं हर दिन एक समय में चने की दाल खाने से कई बीमारियों का खतरा टल जाता है. वहीं डायबिटीज मरीजों को हर दिन रात के खाने में चने की दाल खानी चाहिए. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

चने की दाल खाने स ब्लड प्रेशर संतुलित बना रहता है. इसके साथ ही यह दाल वजन कम करने में करने से लेकर हड्डियों  को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. चने की दाल में कैल्शियम से लेकर कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. वहीं चने की दाल सबसे सस्ती दालों में से एक है. भारत में इसकी अच्छी खासी पैदावार भी की जाती है. आइए जानते हैं चने की दाल खाने से मिलने खास फायदे...

Uric Acid Treatment In Ayurveda: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जोड़ों में ही गला देंगी यूरिक एसिड, बिना दवा के खत्म हो जाएगा दर्द-सूजन

ब्लड शुगर को रखती है कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए चने की दाल बेहद फायदेमंद फूड में से एक है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. एक्सपर्ट्रस की मानें तो डायबिटीज मरीजों को हर दिन रात के खाने यानी डिनर में चने की दाल को शामिल करना चाहिए. चने की दाल को किसी दूसरी सब्जी के साथ भी शामिल कर सकते हैं. इसे हर दिन नियमित रूप से खाने पर ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. यह मेटाबाॅलिज्म को तेज करती है. खून से हाई ब्लड को सोख लेती है. 

ब्लड प्रेशर को हाई होने से भी रोकती है दाल

चने की दाल में पौटेशियम से लेकर मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में बेहद कारगार है. साथ ही शरीर में सूजन को दूर करती है. 

Juice For Diabetes: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही पी लें ये हरा जूस, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर का हाई लेवल
 

वजन कम करने में भी लाभकारी

आज के समय में मोटापा सबसे बड़ी बीमारियों में से एक है. मोटापा बढ़ने के मतलब बीमारियों का शुरू होना माना जाता है. साथ ही बढ़ते मोटापे को कम करना बेहद मुश्किल कामों में से एक है. ऐसे में चने में की दाल का सेवन आपकी मदद कर सकती है. यह वजन को कम करने में बेहद लाभकारी है. अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो डाइट में चेन की दाल कोक जरूर शामिल करें.

मसल्स को करती है बिल्ड

चने की दाल से मिलने वाला प्रोटीन मांसपेशियों को विकसित करती है. रात के समय दाल खाने से मांसपेशियों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इसे मसल्स बिल्ड होती है. बाॅडी बनाने में जुटे लोगों के लिए चने की दाल का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. 

White Hair Remedy: सफेद बालों पर डाई का काम करता है चायपत्ती का पानी, नेचुरल तरीके से लगाते ही काले-लंबे और शाइनी हो जाएंगे बाल

हड्डियों को करती है मजबूत

मांसपेशियों के साथ ही हड्डियों को मजबूत करने में भी चने का दाल का सेवन लाभकारी है. चेन की दाल में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस मिनरल पाया जाता है. यह हड्डियों  को पावर फुल बनाने में मदद करता है. इसे ऑस्टियोपोरोसिस व गठिया जैसी समस्या में आराम मिलता है. 

पाचन तंत्र को रखती है सही

चने की दाल पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखती है. इसका नियमित सेवन गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement