Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patients: डायबिटीज के लिए संजीवनी से कम नहीं है इस काले फल की गुठली, पेट दर्द और पथरी भी हो जाती है खत्म

दिखने में काला और बेहद गुणकारी फल जामुन स्वाद के साथ ही कई पोषक तत्वों से भरा है. जामुन ही नहीं इसकी गुठली के प्रयोग से ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाता है.

Diabetes Patients: डायबिटीज के लिए संजीवनी से कम नहीं है इस काले फल की गुठली, पेट दर्द और पथरी भी हो जाती है खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत से लेकर दुनियाभर में डायबिटीज मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. यह एक लाइलाज बीमारी है, जो खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से शरीर में पनपती है. डायबिटीज को साइलेंट बीमारी भी कहा जाता है. इसकी वजह डायबिटीज में शरीर में घर कर जाने के बाद ही इसका पता लगना है. अब तक कोई ऐसी दवाई नहीं बनी है, जिसे डायबिटीज को खत्म किया जा सकें. हालांकि इसे कंट्रोल किया जा सकता है. इस बीमारी को घरेलू उपाय और खानपान से भी कम किया जा सकता है. इन्हीं देशी उपायों में जामुन ही नहीं उसकी गुठली भी डायबिटीज के लिए संजीवनी बूटी का काम करती है. जामुन और उसकी गुठली के इस तरह से सेवन करने पर ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही इसकी गुठली पेट दर्द से लेकर पथरी तक को बाहर कर देती है. आइए जानते हैं जामुन में मौजूद पोषक तत्व और इसके सेवन से मिलने वाले फायदे... 

जामुन में मिलते हैं ये पोषक तत्व

खट्टे मिठे काले जामुन में विटामिन ए, बी, सी, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं इस फल की गुठ​ली भी बेहद लाभदायक होती है.   

डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फायदता देता है जामुन 

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो जामुन को अपनी डाइट में शामिल कर लें. यह शुगर को कंट्रोल रखता है. इसकी गुठली भी शुगर को कंट्रोल रखने में बेहद फायदेमंद है. इसके लिए सबसे पहले जामुन की गुठली को अच्छी तरह से पानी में धोकर सुखा लें. अब इसे मिक्सी जार में डालकर पीस लें. इसका पाउडर बनने के बाद रोजाना खाली पेट दूध के साथ इसका सेवन करें. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाएगा. इसके साथ ही पेट दर्द से लेकर कई समस्याओं में छुटकारा मिल जाएगा. 

पेट की इन समस्याओं में दिलाता है आराम

जामुन या उसकी गुठली का पाउडर का सेवन करने से पेट संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है. जामुन की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से भी पेट दर्द और अपच की समस्याएं ठीक हो जाती है. 

बूस्ट करता है इम्यूनिटी

जामुन का नियमित सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह शरीर में मौजूद खून की कमी को पूरा करता है. इसके नियमित सेवन से बॉडी में खून का स्तर तेजी से बढ़ता है. 

पथरी को कर देती है बाहर

पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो जामुन की गुठली इसमें बेहद फायदेमंद है. इसके लिए जामुन की गुठली का कूटकर उसका पाउडर बना लें. इसके बाद ​दही में मिलाकर खाएं. इसे पथरी गलकर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement