Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ICMR Diabetes Study Cases: भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या हुई 10 करोड़ के पार, 4 साल में बढ़े 44 प्रतिशत मरीज

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा हो गई है. ICMR की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते 4 साल में 44 प्रतिशत लोग इस लाइलाज बीमारी के शिकार हुए हैं.

ICMR Diabetes Study Cases: भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या हुई 10 करोड़ के पार, 4 साल में बढ़े 44 प्रतिशत मरीज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या (Diabetes cases in India)  एक बार फिर दुनिया में सबसे ज्यादा हो गई है. देश में डायबिटीज मरीजों की संख्या अब 10 करोड़ से ज्यादा हो गई है. यह बहुत ही गंभीर स्थिति है. मरीजों की बढ़ती संख्या का आंकड़ा यूके मेडिकल जर्नल में पब्लिश किया गया है. इस रिपोर्ट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने तैयार किया है.

ICMR की स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या 10.1 करोड़ यानी 101 मिलियन से भी ज्यादा हो गई है. 2019 में मरीजोंं की संख्या 7 करोड़ थी. पिछले 4 सालों में मरीजों की संख्या में 44 प्रतिशत का उछाल आया है. कुछ विकसित राज्यों में डायबिटीज मरीजों की यह संख्या स्थिर हो रही है, वहीं कुछ राज्यों में डायबिटीज मरीजों की संख्या कई गुणा तेजी से बढ़ गई है. 

Cholesterol Home Remedy: किचन में मौजूद पीले और काले मसाले का जोड़ खोल देगा बंद नसें, खत्म हो जाएगा Bad Cholesterol

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करीब 136 मिलियन यानी 13.6 लोग प्रीडायबिटीक हैं. इसके अलावा भी कई राज्यों में डायबिटीज तेजी से बढ़ सकता है. राज्यों की बता करें तो इस समय गोवा में 26.4 प्रतिशत, पुडुचेरी में 26.3 प्रतिशत और केरल में 25.5 प्रतिशत लोगों में डायबिटीज का सबसे उच्चतम प्रसार देखा गया. वहीं अगले कुछ सालों में ही मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में भी डायबिटीज मरीजों की संख्या विस्फोटक तरीके बढ़ सकती है. वहीं मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन ने बताया कि गोवा, केरल चंडीगढ़ और तमिलनाडु में डायबिटीज के मामलों के मुकाबले प्री डा​यबिटीज के केस कम हैं. वहीं पुडुचेरी और दिल्ली में यह आंकड़ा बराबर पर है. 

Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है ये बेल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, मिलेंगे और भी फायदे

उत्तर प्रदेश में डायबिटीज के सबसे कम मामले, लेकिन खतरा ज्यादा

देश में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश में डायबिटीज मरीजों की संख्या बेहद कम है. यहां 4.8 प्रतिशत लोग डायबिटीक हैं. हालांकि प्री डायबिटीज के मरीजों की संख्या बेहद खतरनाक है. रिपोर्ट के अनुसार, यहां प्रति प्रत्येक व्यक्ति की तुलना में प्री-डायबिटीज वाले लोगों की संख्या करीब 5 हैं. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अगर लोगों ने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखा तो आने वाले दिनों में यहां डायबिटीज मरीजों की संख्या रिकॉर्ड तोड़ सकती है. 

डायबिटीज से होता है इन बीमारियों का खतरा

डायबिटीज खुद एक लाइलाज बीमारी है. इसकी वजह ब्लड शुगर का असंतुलित होना है. डायबिटीज मरीज को ब्लड शुगर कंट्रोल करना बड़ी चुनौती होता है. वहीं डायबिटीज कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. इनमें दिल से लेकर ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, आंखों की रोशनी और किडनी से जुड़े विकार शामिल हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement