Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: डायबिटीज मरीजों को फिट रखते हैं ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स, जमकर खाने पर भी कंट्रोल में रहता है Blood Sugar

ग्लाइसेमिक इंडेक्स का संबंध ग्लूकोज लेवल से है, जो आपके शुगर लेवल को स्पाइक कर देता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में आने वाले फूड्स ही फायदेमंद होते हैं. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर को नहीं बढ़ने देते.

Latest News
Diabetes: डायबिटीज मरीजों को फिट रखते हैं ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स, जमकर खाने पर भी कंट्रोल में रहता है Blood Sugar
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जिसके मरीजों को जिंदगी भर खानपान का ध्यान रखना पड़ता है. इसके लिए कई हेल्दी फूड्स भी बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. इसकी वजह इनका ग्लाइसेमिका इंडेक्स का हाई होना है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स का संबंध ग्लूकोज लेवल से है, जो आपके शुगर लेवल को स्पाइक कर देता है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में आने वाले फूड्स ही फायदेमंद होते हैं. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर को नहीं बढ़ने देते. खूब खाने पर भी डायबिटीज मरीज स्वस्थ रहते हैं. ये आपके खून में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने नहीं देते. आइए जानते हैं वो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स जो आपके लिए सबसे बेस्ट हैं. इन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Uric Acid Control Diet: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो अपनाएं ये ​एक ट्रिक, सिर्फ 3 महीने में कंट्रोल हो जाएगा Uric Acid

राजमा

पंजाब से लेकर देश में हर जगह पर राजमा को काफी पसंद किया जाता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. यह स्वाद में अच्छा होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. खासकर डायबिटीज मरीजों के लिए यह बेस्ट फूड है. इसमें प्रोटीन से लेकर फाइबर पाया जाता है, जो आपको एनर्जी देता है. पेट को सही रखता है. हालांकि इसका ज्यादा सेवन गैस बना सकता है. 

दाल

दाल में प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. यह इसके अलावा यह शरीर में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी और फाइबर की पूर्ति करती है. दाल डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. डायबिटीज मरीज दिल भरकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसकी वजह दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सिर्फ 25 से 30 के बीच होना है, जो इसे हेल्दी फूड्स में शामिल करता है. 

Govardhan Puja 2023: इस ​बार दिवाली के अगले दिन नहीं होंगा गोवर्धन, जानें इसकी वजह, नई तिथि और पूजा विधि

गाजर

सर्दियों में मौसम में गाजर की पैदावार होती है. यह सर्दी और गर्मी किसी भी मौसम में आसानी से मिल जाती है. गाजर मे बीटा कैरोटीन से लेकर पोटैशियम, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. वहीं इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.  

लो फैट मिल्क

दूध, दही और पनीर सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें कैल्शियम समेत कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह हर किसी के लिए अच्छा होता है, लेकिन डायबिटीज मरीजों को लो फैट मिल्क पीना चा​हिए. इसका जीआई लेवल कम होता है. यह सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन भूलकर भी इसमें चीनी न मिलाएं. ऐसा करने से आपका शुगर लेवल स्पाइक हो सकता है. 

कौरवों के इस योद्धा ने किया था द्रौपदी के चीरहरण का विरोध

ओट्स

ओट्स में फाइबर और बीटा ग्लूकन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग ओट्स का सेवन सुबह के ब्रेकफास्ट में करते हैं. अगर आप डायबिटीज मरीज हैं तो ओट्स का सेवन दिल भरकर कर सकते हैं. इसकी वजह ओट्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होना है. साथ ही यह लो कैलोरी फूड्स में से एक है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement