Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure: क्या टमाटर रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है? जानिए स्टडी में विशेषज्ञों ने क्या कहा?

हाई ब्लड प्रेशर में टमाटर खाना फायदेमंद है या नहीं. चलिए जानें

Blood Pressure: क्या टमाटर रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है? जानिए स्टडी में विशेषज्ञों ने क्या कहा?

Tomato Benefits 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि उच्च हाई ब्लड प्रेशर और निम्न हाई ब्लड प्रेशर दोनों ही मुख्य रूप से खराब जीवनशैली के कारण होते हैं. लेकिन 30 प्रतिशत मरीज़ जीवनशैली और आहार में बदलाव के साथ अपने हाई ब्लड प्रेशर को वापस नियंत्रण में लाने में कामयाब होते हैं. लेकिन जब जीवनशैली में बदलाव से हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित नहीं होता है, तो व्यक्ति को दवा की ओर रुख करना चाहिए. यहां जानिए टमाटर और ब्लड प्रेशर के बीच क्या है असली संबंध?, अध्ययन कहता है,

टमाटर और हाई ब्लड प्रेशर के बीच क्या संबंध है?
यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन अधिक टमाटर खाते हैं, उनमें उच्च हाई ब्लड प्रेशर का खतरा एक तिहाई कम हो जाता है. टमाटर खाने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक टमाटर खाते हैं उनमें कम टमाटर खाने वालों की तुलना में उच्च हाई ब्लड प्रेशर होने का जोखिम 36 प्रतिशत कम होता है. जिन लोगों को पहले से ही उच्च हाई ब्लड प्रेशर है, विशेष रूप से स्टेज 1 उच्च हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में टमाटर का मध्यम सेवन भी फायदेमंद साबित हुआ है.

टमाटर हाई ब्लड प्रेशर को कैसे प्रभावित करता है?
विशेषज्ञ ने कहा, ''उच्च हाई ब्लड प्रेशर आहार में सोडियम की अधिकता के कारण होता है. इसीलिए हम मरीजों से नमक का सेवन सीमित करने के लिए कहते हैं. आपका कुल दैनिक सोडियम सेवन 1,500-2,000 मिलीग्राम (मिलीग्राम) से अधिक नहीं होना चाहिए. पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से हाई ब्लड प्रेशर पर सोडियम का प्रभाव कम हो सकता है. टमाटर पोटैशियम का अच्छा स्रोत हैं .”

टमाटर में लाइकोपीन भी होता है , जो एंडोथेलियम या रक्त वाहिका की दीवारों को मजबूत करता है. यह एन्डोथेलियम में नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को बढ़ावा देता है. इससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है और हाई ब्लड प्रेशर कम होता है. टमाटर एंजियोटेंसिन 2 के उत्पादन को भी कम करता है, जिससे रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो जाती हैं, जिससे हृदय की रक्त पंप करने की क्षमता कम हो सकती है.

टमाटर का सेवन सही तरीके से करना चाहिए. यदि आप उनमें नमक मिलाते हैं या अधिक पकाते हैं, तो उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसलिए भारतीय अपने आहार में टमाटर का बहुत अधिक सेवन करते हैं, भले ही उन्हें पोषण लाभ नहीं मिलता है.

यहां तक ​​कि टमाटर के सलाद पर नमक छिड़कने से भी इसकी पौष्टिकता नष्ट हो जाती है. हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे अनुकूल आहार टमाटर को कच्चा खाना है. ज्यादा से ज्यादा आप टमाटर को जैतून के तेल के साथ खा सकते हैं. व्यायाम और नींद के साथ अपने आहार में टमाटर को उचित रूप से शामिल करने से निश्चित रूप से आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी.
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने  डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement