Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drumstick Health Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है डंडे से दिखने वाली ये सब्जी, दिमाग से लेकर हार्ट तक को रखती है हेल्दी

डंडे से दिखने वाली सहजन की शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है. यह ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ ही दिल से बीमारियों के खतरे को टाल देता है. 

Drumstick Health Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है डंडे से दिखने वाली ये सब्जी, दिमा��ग से लेकर हार्ट तक को रखती है हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Drum Stick Benefits For Health) हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए औषधीय रूप से कम नहीं है. इनका नियमित सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इन्हीं में से एक हरे डंडे सी दिखने वाली सहजन है. यह सब्जी बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. पोषक तत्वों से भरपूर सहजन डायबिटीज से लेकर हार्ट और दिमाग को सही रखती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कई गंभीर बीमारियों का खतरा टाल देते हैं. यह एनीमिया की समस्या को दूर कर इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करती है. 

Fresh Figs Control Diabetes: डायबिटीज मरीज ड्राई अंजीर खाएं या फ्रेश? जानें कौन सा है आपके लिए बेहतर

सहजन में प्रोटीन और कैल्शियम से लेकर कार्बोहाइड्रेट, पौटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ए व सी  भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सहजन बच्चों से लेकर गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है.

सहजन खाने के फायदे 

Edible Flowers Benefits : इन फूलों की महक ही नहीं सेवन से कंट्रोल हो जाता है डायबिटीज, 5 गंभीर बीमारियों का टल जाता है खतरा

डायबिटीज मरीजों के लिए है बेस्ट

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज की बीमारी का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसके होते ही खानपान का बेहद ध्यान रखना पड़ता है. इसकी वजह से हर चीज का असर ब्लड शुगर पर पड़ता है. ऐसे में सहजन की सब्जी बेहद फायदेमंद है. सजहन में इंसुलिन जैसा प्रोटीन पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है. 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

सहजन का सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है. यह इम्यूनिटी को मजबूत कर रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाता है. सहजन की फली का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त रूप में प्यूट्रिएंट्रस मिलते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों का खतरा खत्म कर देता है. 

Hair Fall Prevent: हेयर फाॅल से डैंड्रफ तक को खत्म कर देती है ये 3 जड़ी बूटियां, दही के साथ मिलाकर बनाए नेचुरल हेयर मास्क
 

हार्ट हेल्थ 

आज के समय में डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्राॅल की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डाइट में सहजन को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. यह ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है. 

जोड़ों में दर्द

सहजन हाई यूरिक एसिड की वजह से होने वाली गठिया और जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करता है. इसकी पत्त्यिों का सेवन करना लाभदायक होता है. सहजन की पत्तियों का रस स्वैलिंग फ्लूड को कम करता है. इसे जोड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है. यह पेशाब के रास्ते खून में जमा गंदगी को निकाल देता है. 

दिमाग के लिए होता है बेस्ट

सहजन की फली और पत्तियां दिमाग के लिए बेहतर होती है. यह याददाश्त बढ़ाने के साथ ही दिमाग को तेज करता है. यही वजह है कि डाॅक्टर बच्चों के खानपान में सहजन को शामिल करने की सलाह देते हैं. इसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को दूर करते हैं. सोचने और समझने की क्षमताओं को बढ़ाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement