Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dry Dates Benefits: हर दिन छुहारे खाने से डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक हो जाएगा कंट्रोल, मिलेंगे ये 8 हेल्थ बेनिफिट्स 

छुहारे सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. इन्हें दूध में भिगोकर खाना बेहद फायदेमंद होता है. यह दिमाग से लेकर दिल तक को स्वस्थ रखते हैं.  

Dry Dates Benefits: हर दिन छुहारे खाने से डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक हो जाएगा कंट्रोल, मिलेंगे ये 8 हेल्थ बेनिफिट�्स 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Dry Dates Health Benefits) छुहारे ड्राई फ्रूट्स में आने वाले सबसे ज्यादा शक्ति शाली फूड में से एक है. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर है. इसके नियमित रूप से खाने पर शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है. वहीं ज्यादातर घरों में इसे पानी या दूध में भिगोकर खाया जाता है. इसकी एक वजह इसका मुलायम हो जाना है. साथ ही दूध में छुहारा भिगोकर खाने से इससे मिलने वाले पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं. यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने की क्षमता रखता है. आइए जानते हैं इसे कैसे खाना है बेहतर, पोषक तत्व और छुहारे से मिलने वाले फायदे...

White Hair Remedy:20 की उम्र में ही इस विटामिन की कमी से सफेद हो जाते हैं बाल, 3 नुस्खें आजमाएं हो जाएंगे Black Hair
 

छुहारे में मौजूद पोषक तत्व

छुहारे में पानी, कैल्शियम, विटामिन बी6, एनर्जी, कॉपर, आयरन, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसे दूध में भिगोकर खाने से इसमें कैल्शियम की मात्रा दोगुनी हो जाती है. इसमें एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है. हर दिन कम से कम 10 छुहारों का सेवन शरीर से कमजोरी को निकालकर बाहर कर देता है. 

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

आज के समय में ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. यह नसों में जमकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है. इसे बचाने के लिए छुहारे बेहद फायदेमंद हैं. यह नसों को साफ कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है. यह वजन को भी करता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

छुहारे को नेचुरल स्वीटर के रूप मे खाया जा सकता है. यह हाई या लो दोनों ही स्थिति में ब्लड शुगर को मैनेज करता है. इसमें मौजूद फाइबर डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक होता है. डायबिटीज मरीज छुहारे का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.  

Diabetes Remedy: इस काले फल के साथ गुठली और पत्तों को भी चट कर जाए डायबिटीज मरीज, मिनटों में डाउन हो जाएगा ब्लड शुगर

दिमाग के लिए भी है लाभदायक 

छुहारे ब्रेन हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंदद होते हैं. ये याद्दाश्त बढ़ाने के साथ ही ब्रेन को तेजी करते हैं. यह दिमाग की नसों में सूजन को खत्म करने के साथ ही तनाव को भी दूर रखता है. 

हड्डियों को करता है मजबूत

छुहारे में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दूध में छुहारे भिगोकर खाने से इसमें कैल्शियम की मात्रा दोगुनी हो जाती है. यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इन्हें बीमारियों से दूर रखते हैं. यह गठिस से लेकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को हड्डी से दूर कर देता है. 

पेट को करता है साफ

छुहारे फाइबर से भरपूर होते हैं. यह पाचन तंत्र को सही रखते हैं. लगातार एक हफ्ते तक  5 छुहारों को नियमित सेवन करने से पुराने से पुराना कब्ज ठीक हो जाता है. यह पेट में जमी गंदगी को बाहर कर देता है. 

Cholesterol Reduce: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो अपना लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना किसी नुकसान के नसों से बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol

स्किन को बनाए रखता है हेल्दी

छुहारे में विटामिन सी और डी दोनों ही पाएं जाते हैं. यह विटामिन स्किन की हेल्थ को सुधारते हैं. यह चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर कर देते हैं. इन्हें नियमित खाने से बुढ़ापा भी टल जाता है. 

नेचुरल स्वीटनर

छुहारा नेचुरल स्वीटनर होता है. इसे दूध में भिगोकर खाने पर मीठा डालने की जरूरत नहीं होती है. इसका इस तरह से सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. 

गर्भवती म​हिलाओं के लिए भी लाभदायक

छुहारे का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी लाभदायक होता है. इसें मौजूद फाइबर महिलाओं को गर्भधारण के दौरान होने वाली गैस और कब्ज की समस्याओं को सही करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement