Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spots on Cheek: आपके मोबाइल से चेहरे तक पहुंच रहा ई-कोलाई बैक्टीरिया, पेट में गया तो होगी ये गंभीर बीमारी

ई कोलाई बैक्टीरिया (Escherichia coli (E. coli) उन चंद खतरनाक कीटाणुओं में जो कई खतरनाक बीमारियों की वजह होता है. यहां आपको बता रहे हैं कि अगर आप टॉयलेट (Toilet) में मोबाइल यूज (Mobile) करते हैं तो कैसे ये हानिकारक बैक्टीरिया आपके चेहरे तक पहुंच जाता है और अगर मुंह में चला जाए तो कितनी खतरनाक बीमारी हो सकती है.

Latest News
Spots on Cheek: आपके मोबाइल से चेहरे तक पहुंच रहा ई-कोलाई बैक्टीरिया, पेट में गया तो होगी ये गंभीर बीमारी

चेहरे तक पहुंच रहा ई-कोलाई बैक्टीरिया, पेट में गया तो होगी ये गंभीर बीमारी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाने की आदत के दुष्परिणाम सामने आने लगे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप टॉयलेट में फोन यूज करते हैं, उसके जरिये बात करते हैं तो हो सकता है कि कमोड के इर्द- गिर्द मौजूद एक खास प्रकार का कीटाणु ई कोलाई (E. coli) बैक्टीरिया हवा के जरिये आपके मोबाइल की सतह पर पहुंच जाए.

मामला तब गंभीर हो जाता है, जब टॉयलेट में ही आप फोन पर बात करते हैं. तब उस बैक्टीरिया के आपके चेहरे के संपर्क में आने का खतरा होता है, जिससे आपके चेहरे पर इंफेक्शन (infection) हो सकता है. नतीजा चेहरे पर फुंसियां, दाने और दाग पड़ सकते हैं. टॉयलेट में बात करने से मुंह के जरिये ये बैक्टीरिया आपके शरीर में भी घुसपैठ कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: खून से गंदे यूरिक एसिड को बाहर करेंगी ये 3 कच्‍ची सब्जियां, ये है जोड़ों के दर्द का पक्‍का इलाज  

अगर आपके चेहरे पर फुंसियां दिखाई दें तो समझ लें कि हो सकता है कि आप भी ई कोलाई बैक्टीरिया के संपर्क में आ गए हों. ई कोलाई बैक्टीरिया ज्यादातर बाहर के दूषित खाने से हमारे शरीर में प्रवेश करता है. इससे पेट का इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है. पॉटी जाने के दौरान ये बैक्टीरिया बाहर निकलता है और हवा के जरिये फैल सकता है. 

हालांकि, हवा में ये ज्यादा देर तक जिंदा नहीं रहता, लेकिन अगर अपने छोटे से जीवनकाल के दौरान भी ये आपकी त्वचा के संपर्क में आ जाए तो वहां अपना असर छोड़ सकता है. एक बात और, अगर आप टॉयलेट में टिशू पेपर यूज करते हैं तो खतरा ज्यादा होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि टॉयलेट यूज करने और फ्लश चलाने बाद अच्छी तरह से हाथ जरूर धोएं. 

और कहां-कहां बैक्टीरिया मिलता है 
इसके अलावा तकिये के खोल की भी लंबे समय तक साफ सफाई न हो तो वहां भी बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है. इनके हमारे चेहरे के संपर्क में आने से चेहरे पर इंफेक्शन फैल सकता है और दाने नजर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  दिल का दौरा पड़ने से महीने भर पहले 71% महिलाओं को महसूस होते हैं ये खतरनाक संकेत

मुंह से पेट तक पहुंच सकता है बैक्टीरिया
अगर ये बैक्टीरिया हमारे मुंह में चला जाए तो दिक्कत और बढ़ सकती है. पहले हुई स्टडीज में ये पाया गया है कि टॉयलेट्स में एक और खतरनाक बैक्टीरिया पाया जाता है- सैलमोनेला (Salmonella). ये भी खतरनाक बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) फैला सकता है. इससे किडनी से लेकर लिवर तक के इंफेक्‍शन का खतरा रहता है. यू‍रिन से खून आना या डायरिया के लक्षण नजर आते ही आप सतर्क हो जाएं. 

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement