Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaggery Benefits: रात को सोने से पहले गुड़ खाने से दूर होंगी ये बीमारियां, जानें एक दिन में कितना खाना है फायदेमंद?

रात को सोने से पहले अगर आप गुड़ खा लें तो आपकी कई बीमारियां ठीक होने लगेंगे लेकिन रोज कितना गुड़ खाना चाहिए, चलिए जानें.

Latest News
Jaggery Benefits: रात को सोने से पहले गुड़ खाने से दूर होंगी ये बीमारियां, जानें एक दिन में कितना खाना है फायदेमंद?
eating jaggery before sleeping

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद में गुड़ को दवा माना गया है. खास कर ठंड में गुढ़ खाना वो भी सोने से पहले रात में आपके लिए अमृत हो सकता है. गुड़ की गर्म तासीर कई रोगों के लिए दवा है. यह शरीर को गर्म रखने में मदद तो करता ही है साथ ही ये प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12, आयरन जैसे कई तरह के पोषक तत्वो से भरा होता है, इससे सेहत को और भी फायदे मिलते हैं.

ऐसे में अगर आप रात के खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसे खाने से कौन सी समस्याएं दूर होती हैं.

पेट की समस्या- जी हां, पेट की समस्याओं से निपटने के लिए गुड़ बहुत ही आसान और फायदेमंद उपाय है. यह पेट में गैस बनने और पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. भोजन के बाद गुड़ का सेवन पाचन में मदद करता है.
 
सर्दी-जुकाम के लिए - सर्दी के दिनों में या जब आपको सर्दी-जुकाम हो तो गुड़ का इस्तेमाल आपके लिए अमृत के समान होगा. इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह आपको सर्दी, खांसी और खासकर कफ से राहत दिलाने में मदद करेगा. इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है और आप इसका काढ़ा भी बना सकते हैं.
 
त्वचा के लिए: गुड़ आपकी त्वचा की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ खाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं और त्वचा चमकने लगती है. यह आपकी त्वचा की समस्याओं को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करता है.
 
दिल की सेहत के लिए : गुड़ में मौजूद पोटैशियम दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होता है. हृदय रोगियों के लिए चीनी हानिकारक होती है इसलिए गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है.

कब्ज से छुटकारा: अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो रात को खाना खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खाने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
 
गले की खराश में फायदेमंद: गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके ताजा खाने से गले की खराश और सूजन से राहत मिलती है. साथ ही आवाज भी काफी अच्छी हो जाती है. जोड़ों के दर्द की समस्या में अदरक के साथ गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. रोजाना गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.
 
कितना गुड़ खाना चाहिए?
रोजाना एक चुटकी गुड़ आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यानि हर व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement