Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Best Remedy: ये सस्ती सब्जियां खून से निकाल देती हैं गंदा कोलेस्ट्रॉल, कभी नहीं होता हार्ट अटैक और स्ट्रोक

कुछ सब्जियां रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत सहायक होती हैं. तुरंत खाएं और रक्त को शुद्ध करके दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे से बचें.

Latest News
Cholesterol Best Remedy: ये सस्ती सब्जियां खून से निकाल देती हैं गंदा कोलेस्ट्रॉल, कभी नहीं ह��ोता हार्ट अटैक और स्ट्रोक

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली सब्जियां कौन सी हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

सब्जियां खाना वास्तव में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है. सब्जियां न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, बल्कि इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य घटक भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कई सब्जियों में घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बांधता है और इसके अवशोषण को रोकता है.

यह विशेष रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में सहायक है. तो आइए इस लेख में उन 5 सब्जियों के बारे में जानें जिन्हें कच्चा खाने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
 
गाजर
गाजर में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है. गाजर के नियमित सेवन से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, बल्कि दिल भी स्वस्थ रहता है. गाजर को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. गाजर को आप सलाद में शामिल कर सकते हैं या स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं. गाजर में विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

खीरा
खीरा फाइबर और पानी से भरपूर होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है. इसके अलावा खीरे में कैलोरी कम होती है, जो वजन कंट्रोल करने में मदद करती है. खीरे को आप कच्चा खा सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं या स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. टमाटर विटामिन सी और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. टमाटर को आहार में शामिल करने के लिए कच्चे टमाटरों को सलाद में शामिल करें या सैंडविच में इस्तेमाल करें.

पालक
पालक में ल्यूटिन, फाइबर और आयरन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और धमनियों को साफ रखने में मदद करता है. ल्यूटिन खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है. कच्चे पालक को सलाद में डालें या स्मूदी में डालें. यह हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है और अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सुधार करता है.

ब्रोकली
ब्रोकोली में घुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है. ब्रोकली में विटामिन सी और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. आप ब्रोकोली को कच्चा खा सकते हैं, इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं, या डिप के साथ नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए कच्ची सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है. गाजर, खीरा, टमाटर, पालक और ब्रोकोली जैसी सब्जियों में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. उचित आहार और नियमित व्यायाम से हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाया जा सकता है. तो इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें और स्वस्थ रहें.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement