Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue को मात देगा स्वदेशी टीका! भारत की पहली वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

DengiAll Vaccine Trail: डेंगू के वैक्सीन को लेकर एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आ रही है. दरअसल भारत ने डेंगू से निपटने के लिए पहली स्वदेशी वैक्सीन बना ली है, जिसे DengiAll नाम दिया गया है..

Latest News
Dengue को मात देगा स्वदेशी टीका! भारत की पहली वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू

 Dengue Vaccine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बारिश का मौसम आते ही वॉटर बोर्न डिजीज (Water Borne Diseases) के साथ ही मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, इनमें डेंगू, मलेरिया आदि शामिल हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू (Dengue) एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसमें अगर समय पर इलाज (Dengue Treatment) न मिले तो मरीज की जान भी जा सकती है. बता दें कि वर्तमान में भारत के पास लाइसेंस प्राप्त डेंगू से लड़ने के लिए कोई वैक्सीन मौजूद नहीं है.

हालांकि, डेंगू के वैक्सीन (Dengue Vaccine) को लेकर अब एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आ रही है. दरअसल भारत ने डेंगू से निपटने के लिए पहली स्वदेशी वैक्सीन बना ली है, जिसे DengiAll नाम दिया गया है. इतना ही नहीं इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल तीसरे चरण में पहुंच (DengiAll Vaccine Trail) चुका है.  

ICMR और  Panacea Biotec ने मिलकर तैयार की वैक्सीन
बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और  Panacea Biotec द्वारा मिलकर इस वैक्सीन पर काम किया गया है. बताया जा रहा है कि इस स्वदेशी टेट्रावैलेंट डेंगू वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण 18 राज्यों में 19 जगहों पर किया जाएगा, जिसमें 10,335 से अधिक लोग शामिल होंगे.


यह भी पढ़ें: डेंगू के मच्छर दिन के इस वक्त होते हैं सबसे ज्यादा सक्रिय, जानिए कैसे बचें इनसे


कब हुए थे पहले दो ट्रायल?
वर्तमान समय में भारत में डेंगू के खिलाफ कोई एंटीवायरल ट्रीटमेंट या लाइसेंस प्राप्त वैक्सीन नहीं है. ऐसे में इस वैक्सीन को डेवेलप करना और लाइसेंस पाना भारत के लिए बड़ी बात होगी. बता दें कि DengiAll के फॉर्मूलेशन के पहले और दूसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल 2018-19 में पूरा हुआ था, जिसके सकारात्मक परिणाम दिखे थे.

डेंगू से बचाव है जरूरी
डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां व्यक्ति की जान तक ले सकती हैं, इसलिए इससे बचाव किया जाना बेहद जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, घर में या आसपास पानी न जमा होने दें, कूलर का पानी रोज बदलें, पूरी बांह के कपड़े पहनें और मच्छरों से बचने के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट या कॉयल का प्रयोग करें. 


यह भी पढ़ें: Dengue Fever में तेजी से गिरने लगा है Platelet Count? इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा


इसके अलावा पेड़ पौधों के पास जाएं या घर के बाहर निकलें तो शरीर को ढक कर जूते मोजे पहन कर निकलें, पानी की टंकी को ढक कर रखें, कीटनाशक और लार्वानाशक दवाइयों का छिड़काव करें, अपने घर के आसपास साफ सफाई बनाए रखने में जागरुकता फैलाएं, स्वस्थ खान पान वाली जीवनशैली अपनाएं, ताकि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहे. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement