Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Fever में तेजी से गिरने लगा है Platelet Count? इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा

Dengue Fever से जल्दी रिकवरी के लिए इन फलों और सब्जियों को डाइट में तुरंत शामिल कर लेना चाहिए, इससे तेजी से गिरते Platelet Count पर भी ब्रेक लगेगा...

Latest News
Dengue Fever में तेजी से गिरने लगा है Platelet Count? इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा

डेंगू में क्या खाएं? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बरसात आते ही डेंगू (Dengue) के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है आसपास पानी के जमाव की वजह से मच्छरों की बढ़ती संख्या. दरअसल, मादा एडीस मच्छर डेंगू (Dengue Fever) के वायरस का वेक्टर होती हैं और इनके काटने से लोग डेंगू की चपेट में आ जाती हैं. इस बीमारी की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसके कारण शरीर के प्लेटलेट्स (Platelet Count) तेजी से कम होने लगते हैं, जो कई मामलों में मरीज के लिए जानलेवा भी हो सकती है.

ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स डेंगू के इलाज (Dengue Treatment) के दौरान दवाओं के साथ-साथ डाइट में कुछ फलों और सब्जियों को शामिल करने की (Dengue Diet) सलाह देते हैं, जिससे मरीजों की रिकवरी तेजी से होती है. इसलिए डेंगू होने पर इन फलों और सब्जियों (Foods For Dengue) को डाइट में तुरंत शामिल कर लेना चाहिए.

कीवी (Kiwi)
डेंगू बुखार में कीवी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. दरअसल यह विटामिन-सी और पोटेशियम से भरपूर होता है और इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है, जिससे मरीज के शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस करने में भी मदद करता है. इसलिए डेंगू के बुखार से जल्दी आराम पाने के लिए कीवी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.


यह भी पढ़ें: Cholesterol को जड़ से खत्म कर देंगी ये कड़वी पत्तियां, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका


पपीता के पत्ते का जूस पिएं (Papaya Leaves Juice)
इसके अलावा डेंगू फीवर में पपीता के पत्तों का जूस भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलती है. जो डेंगू से जल्दी रिकवर करन के लिए बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप डेंगू की चपेट में आ गए हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 

पालक (Palak)
बता दें कि पालक में विटामिन-A, C और K भरपूर मात्रा में पाया जाता है और जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है. साथ ही पालक में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है. ऐसे में डेंगू के मरीजों को अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करना चाहिए. 

केला (Banana) 
केले में मौजूद विटामिन-बी6, आयरन और पोटेशियम डेंगू से जल्दी आराम दिलाने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह पाचन को भी बेहतर बनाता है और आसानी से पच भी जाता है, इसलिए यह डेंगू के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. बता दें कि डेंगू में खूब पका हुआ केला खाना फायदेमंद होता है.

पपीता (Papaya)
पपीते के पत्तों के जूस के साथ खाली पपीता भी डेंगू में फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ इन्फेक्शन की वजह से होने वाली सूजन को कम करने में दवा का काम करता है. साथ ही डेंगू इन्फेक्शन की वजह से होने वाली पाचन से जुड़ी समस्याओं से भी यह राहत दिलाता है.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement