Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol को करना है कंट्रोल तो इस तरह करें अदरक का सेवन, जान लें और भी कई असरदार नुस्खे  

High Cholesterol: बॉडी में बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों का कारण बनता है. यहां जानिए अदरक से कैसे किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल को कम..

Bad Cholesterol को करना है कंट्रोल तो इस तरह करें अदरक का सेवन, जान लें और भी कई असरदार नुस्खे  

Bad Cholesterol को करना है कंट्रोल तो इस तरह करें अदरक का सेवन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों की सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. जिसकी वजह से डायबिटीज, ओबेसिटी, थायराइड जैसी बीमारियां बहुत आम हो गई हैं. इतना ही नहीं इसकी वजह से लोगों में खराब कोलेस्ट्रॉल (Tips To Control Bad Cholesterol) का स्तर भी बढ़ने लगा है. खून में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर यह रक्त वाहिनियों में जमने लगता है जिससे रक्त प्रवाह पर असर पड़ता है. ब्लड फ्लो में आने वाली रुकावट की वजह से शरीर के अनेक हिस्सों में दर्द पैदा होने लगती है और इससे दिल की सेहत (Heart Health) पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको रसोई की एक ऐसी जड़ वाली औषधि के बारे में बताने वाले हैं जो (High Cholesterol) कॉलेस्ट्रोल को कम करने में काफी असरदार साबित होता है.

 दरअसल हम बात कर रहे हैं अदरक की. अदरक (Ginger) में मौजूद औषधीय गुणों के चलते इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. तो चलिए जानते हैं किस तरह अदरक के सेवन से हाई कॉलेस्ट्रोल को किया जा सकता है कम. 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करता है अदरक (Ginger To Reduce High Cholesterol)

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण के साथ साथ पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. इसलिए सही तरह अदरक का सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर और हाई कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-  Diabetes Test: ब्लड शुगर टेस्ट का नया तरीका बताएगा प्री-डायबिटीज Risk, मधुमेह रोगी पीपी की जांच कराते समय रखें इस बात ध्यान

कच्चा अदरक चबाएं 

रोजाना सुबह खाली पेट कच्चा अदरक चबाने से कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. अगर आप चाहें तो अदरक के साथ-साथ कच्चा लहसुन भी चबा सकते हैं. क्योंकि, इन दोनों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो सेहत के लिए अच्छा होता है और खून साफ करने में मदद करता है. 

अदरक का पानी 

अदरक का पानी बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और फिर इसमें पानी डालकर उबाल लें. जब पानी उबल जाए तो इसे हल्का ठंडा होने के लिए रखें और फिर इसका सेवन करें.

अदरक की चाय 

इसके लिए एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालें और इस पानी को पका लेने के बाद कप में छान लें और उसमें नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं. आपकी अदरक की चाय तैयार है. इसके बाद इसे गर्म-गर्म चुस्कियां लेते हुए पिएं. 

यह भी पढ़ें-  Diabetes Control tips: हाई ब्लड शुगर तुरंत नॉर्मल कर देती हैं ये 4 चीजें, डायबिटीज रोगी घर में जरूर रखें

इसके अलावा ये टिप्स आएंगे काम 

  • कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें. क्योंकि रोजाना आधा घंटा एक्सरसाइज करने पर शरीर से कॉलेस्ट्रोल पिघलने लगता है और व्यक्ति को स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है. 
  • खानपान में फैटी, प्रोसेस्ड और अत्यधिक तैलीय चीजों को शामिल न करें.
  • वजन घटाएं. क्योंकि, बढ़ा हुआ वजन कॉलेस्ट्रोल के रिस्क फैक्टर्स में आता है. 
  • इसके अलावा खानपान में फाइबर शामिल करना भी एक अच्छा चुनाव है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती साथ ही कॉलेस्ट्रोल भी कम होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement