Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

H3N2 Influenza Flu: खांसी-बुखार में दिखें H3N2 के लक्षण तो खुद न बनें डॉक्टर, इन दवाईयों का सेवन करने की जगह उठाएं ये कदम

खांसी या बुखार के होने पर डॉक्टर से परामर्श लें. बिना ​बुखार की पहचान होने पर एंटीबायोटिक दवाईयों का सेवन न करें. 

H3N2 Influenza Flu: खांसी-बुखार में दिखें H3N2 के लक्षण तो खुद न बनें डॉक्टर, इन दवाईयों का सेवन करने की जगह उठाएं ये कदम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौसम में बदलाव के साथ खांसी जुकाम और बुखार की बीमारी तेजी से फैल रही है. यह इंफ्लूएंजा के सबटाइप H3N2 वायरस का प्रकोप दिख रहा है. होली के बाद इसके संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है. इसी को देखते हुए आईसीएमआर ने जहां एडवाइजरी जारी की है. वहीं आईएमए ने लोगों को इस बीमारी में लोगों को खुद से ही इन दवाईयों को न लेने की सलाह दी है. साथ ही कहा गया है कि समस्या होने पर डॉक्टर का परामर्श लें. इसके साथ ही इस बीमारी में क्या करें और क्या न करें. इसकी भी जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं आईएमए की गाइडलाइस...

Diabetes Diet Plan: एक छोटी सी चूक बढ़ा-घटा देगी Blood Sugar, डायबिटीज में जानिए क्या खाएं-क्या नहीं

ये हैं एच3एन2 के लक्षण

मौसम में बदलाव के साथ ही बुखार, खांसी और जुकाम की बीमारियां बढ़ रही है. इसकी एक वजह दिन में गर्मी और सुबह व शाम के समय मौसम का ठंडा हो जाना है. इसे खांसी, जी मिचलाना, उल्टी, गले में दर्द, डायरिया, बदन दर्द और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इनसे बचने के लिए खुद ही दवाई न लें. पहले डॉक्टर से जाकर परामर्श लें. 

Diabetes: चीनी से भी मीठा है ये फल, लेकिन डायबिटीज रोगी के लिए है अमृत समान, जानें इसकी तासीर और फायदे

इन दवाईयों का न करें सेवन

आईएमए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने लोगों को सलाह दी है कि इस संक्रमण को बिना पहचाने खुद से दवा न लें. साथ ही डॉक्टरों को भी सलाह दी है कि मरीजों को एंटीबायोटिक देने से पहले यह जरूर जांच लें कि यह बैक्टीरियल इंफेक्शन है. क्यों कि ज्यादातर मामलों में खांसी, जुकाम, बुखार और गले का दर्द महसूस होना इंफ्लूएंजा का भी सकता है. इसमें एंटीबायोटिक की जरूरत नहीं पड़ती. 

High Uric Acid: बिना किसी दवाई कम कर सकते हैं Uric Acid, जोड़ों के दर्द और सूजन को खत्म कर देंगी ये 3 Exercise

ऐसे करें इस संक्रमण से बचाव

आईसीएमआर द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार, इंफ्लूएंजा के सबटाइप से बचाव के लिए हाथों को साबुन से साफ करें. मास्क पहने और भीड़ भाड़ वाली जगहों पर न जाएं. खांसी या बुखार के लक्षण दिखने पर लोगों से दूरी बनाएं. लिक्विड पदार्थों के साथ ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. बुखार और बदनदर्द होने पर पैरासिटामॉल का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement