Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देगा किचन का ये एक जादूई मसाला, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

Uric Acid Remedy: शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता कई गंभीर बीमारियों की वजह बनती है, यह एक मसाला शरीर में जमा यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. 

Uric Acid Remedy: शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देगा किचन का ये एक जादूई मसाला, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देगा किचन का ये एक जादूई मसाला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आजकल के समय में यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या बहुत ही कॉमन हो चुकी है. यह शरीर की नसों में एक गंदगी की तरह जम जाता है. जानकारों के मुताबिक, प्यूरिन से भरपूर (Purine Cause Uric Acid) चीजें खाने पर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है और खून में इसकी मात्रा बढ़ने पर जोड़ों की दिक्कत (Joint Pain), किडनी की बीमारी, दिल के दौरे जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है (Uric Acid Health Problems). इसलिए सही खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है (Diet To Reduce Uric Acid). इसके अलावा रसोई में मौजूद एक मसाला शरीर की नसों से यूरिक एसिड छानकर बाहर निकाल देता है. यह एक खास मसाला है अजवाइन. तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे करें अजवाइन (Carom Seeds For Uric Acid) का सेवन.

यूरिक एसिड कम करता अजवाइन (Ajwain To Reduce Uric Acid) 

अजवाइन का पानी (Ajwain Ka Pani)

अजवाइन यूरिक एसिड में बेहद असरदार औषधि के रूप में काम करता है. इसके लिए रोज सुबह एक गिलास पानी  उबालकर उसमें आधा चम्मच अजवाइन डाल दें और इस अजवाइन के पानी (Ajwain Water) को तब तक उबालें जबतक कि यह उबलकर आधा न हो जाए. इसके बाद यह पानी छानकर निकाल लें और चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं. रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से शरीर पर इसका असर दिखने लगता है. 

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड कम करने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, तुरंत दिखने लगेगा असर

अजवाइन और अदरक (Ajwain With Ginger)

यूरिक एसिड को कम करने के लिए अजवाइन के सेवन का एक और असरदार तरीका भी है. वो तरीका है कि इसे अदरक के साथ पिया जाए. इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन में एक छोटा टुकड़ा अदरक डालें और एक कप पानी लेकर इन दोनों चीजों को उसमें डालकर उबालें. इस पानी को आधा सुबह और आधा शाम के समय पिएं. जिससे अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अपना असर दिखाना शुरू कर देते हैं. इससे यूरिक एसिड कम होता है, साथ ही जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है.

इसके अलावा ये नुस्खे भी आएंगे काम (How To Control Uric Acid In Hindi)

धनिया (Coriander For Uric Acid)

अजवाइन के अलावा धनिया के दाने भी यूरिक एसिड पर कमाल का असर दिखाते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में धनिया डालकर उबालें और इसे पी लें. इसके अलावा  आप अपने डायट में धनिया के ताजा पत्ते भी शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद से कम हो सकता है यूरिक एसिड का स्तर, जानिए कैसे 

अदरक (Ginger For High Uric Acid)

हाई यूरिक एसिड में सादा अदरक भी खाया जा सकता है. इसके लिए कच्चा अदरक सुबह के समय खाली पेट चबाएं. इसका सेवन करते समय ध्यान रखें कि आप इसे सीमित मात्रा में ही खाएं. 

मेथी  (Fenugreek Seeds For Uric Acid)

मेथी भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखें. सुबह भीगे हुए मेथी के दानों को चबाकर खाएं और इस पानी को पी लें. इससे यूरिक एसिड के कारण हुई सूजन में अच्छा असर दिखता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement