Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coconut Oil Khane Ke Fayde: सिर्फ लगाने में बेस्ट नहीं है नारियल तेल, खाने से ये 5 बीमारियां भाग जाएंगी

नारियल का तेल बालों के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, खाने में नारियल के तेल के इस्तेमाल से इन 5 समस्याओं से निजात मिलती है..

Coconut Oil Khane Ke Fayde: सिर्फ लगाने में बेस्ट नहीं है नारियल तेल, खाने से ये 5 बीमारियां भाग जाएंगी

इन 5 समस्याओं से पाना है निजात, खाने में इस्तेमाल करें नारियल का तेल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Coconut Oil Benefits- नारियल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए खाने में इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर हम नारियल के तेल (Coconut Oil) का प्रयोग अपने बालों को हेल्‍दी रखने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कोकोनट ऑयल आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. सूखा नारियल, नारियल पानी और नारियल का तेल यह सभी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

दक्षिण भारत में अधिकतर लोग नारियल तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोकोनट ऑयल में फैटी एसिड का युनिक कॉम्बिनेशन पाया जाता है जो हमारे दिमाग और हार्ट को बेहतर करता है साथ ही वजन को कम करने में मदद करता है. चलिए जानते हैं नारियल के तेल के सेवन से क्या क्या फायदे होते हैं. 

नारियल तेल में बना खाना सेहत के लिए होता है फ़ायदेमंद.  (5 Health Benefits Of Coconut Oil)

इम्यूनिटी बढ़ाए (Immunity)

For Immunity

हेल्दी शरीर के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. नारियल का तेल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. नारियल तेल में मौजूद मिनरल्स आपकी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको हेल्दी रखने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ेंः खून में प्लेटलेट्स की कमी होते ही खाएं ये 5 चीजें, इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत

दिल को रखे हेल्दी (For Healthy Heart)

For Healthy Heart

नारियल का तेल दिल को भी हेल्दी रखता है, इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है  जिससे दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है. कई लोग का मानना है कि नारियल का तेल दिल को नुकसान पहुंचता है लेकिन यह बात पूरी तरह गलत है. दिल को हेल्दी रखने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अल्जाइमर (Alzheimer)

Alzheimer

हाल में हुए एक शोध के अनुसार नारियल तेल अल्जाइमर की बीमारी ठीक करने में रामबाण औषधि के रूप में काम करता है. रिपोर्ट के अनुसार इसके सेवन से अल्जाइमर जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Signs of Low Platelets: ये 6 लक्षण बताते हैं खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स

थायरॉइड (Thayroid)

Thayroid

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार थायरॉइड से जूझ रहे लोग अगर अपनी डाइट में नारियल तेल को शामिल करें तो इसपर कंट्रोल पाया जा सकता है. एक स्टडी में इस बात की पुष्टि की गई है कि खाने में नारियल के तेल के इस्तेमाल से थायरॉइड पर कंट्रोल पाया जा सकता है.

वजन कम करे (Weight Loss)

Weight Loss

नारियल के तेल में अन्य तेलों के मुकाबले कम फैट होता है. इसलिए इस तेल में बनाया गया खाना आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement