Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

300 रुपए किलो की है ये चीज, कैंसर से करती है खूब लड़ाई, पढ़ें क्या-क्या हैं इसके फायदे

Health Benefits Of Drumstick: ड्रमस्टिक कैंसर से लेकर हाइपरटेंशन तक के जोखिमों को कम करता है, यहां जानिए इसके अन्य हेल्थ बेनिफिट्स.

300 रुपए किलो की है ये चीज, कैंसर से करती है खूब लड़ाई, पढ़ें क्या-क्या हैं इसके फायदे

कैंसर से लेकर हाइपरटेंशन तक में कारगर है ड्रमस्टिक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Amazing Health Benefits Of Drumstick - हरी सब्जियां खाने में स्वादिष्ट तो होती ही हैं, साथ ही इनमें मौजूद बेहतरीन न्यूट्रिएंट्स और मिनिरल्स हमें हेल्दी और फिट रखती हैं. आज हम बात करने वाले हैं, ऐसे ही एक सुपर हेल्दी नेचुरल फूड ड्रमस्टिक (Drumsticks) के बारे में. इसका इस्तेमाल कई इंडियन डिशेज जैसे; सूप, अचार, सांभर और करी में किया जाता है. यह एक ऐसा सुपर हेल्दी फूड है (Drumstick Superfood), जिसे डेली डाइट में शामिल करने से पुरानी से पुरानी गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें मौजूद हेल्दी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स एक हेल्दी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं ड्रमस्टिक (Drumstick or Moringa Benefits) के सेवन से कौन-कौन से हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. 

कैंसर (Cancer) 

डाइट में ड्रमस्टिक को शामिल करने से बॉडी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रोफाइल को बूस्ट किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और नियाजिमीसिन बॉडी में फ्री रेडिकल्स और कैंसर सेल्स को उभरने से रोकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Diabetes Sweet: सर्दियों में जमकर खाएं ये मीठा लड्डू, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, बनाने की रेसिपी यहां देखें

डायबिटीज (Diabetes)

यह मिनिरल्स, विटामिंस और फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी काफी कम होता है. ड्रमस्टिक में मौजूद फाइबर बॉडी के ब्लड शुगर स्पाइक को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए बॉडी के ग्लूकोस टोलरेंस को इंप्रूव करने और हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए रेगुलर डाइट में ड्रमस्टिक को जरूर शामिल करना चाहिए. 

हाइपरटेंशन (Hypertension)

ड्रमस्टिक में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड नियाजिमिनिन और आइसोथियोसाइनेट हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से बचाव करने और इससे निजात पाने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव कर हार्ट हेल्थ को रेगुलेट करने में काफी कारगर होते हैं. 

यह भी पढ़ें - Worst Food For Cholesterol: ठूंस-ठूंस कर भरा है इन 10 चीजों में गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसें होती हैं ब्लॉक

इम्यून सिस्टम (Immune System)

इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स सर्दी, जुकाम जैसे सामान्य इंफेक्शन से बचाव करने में कारगर होते हैं. एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज, अस्थमा, खांसी और रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम्स के लक्षणों में भी काफी फायदेमंद है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement