Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LDL Cholesterol का खात्मा कर देगा इस पेड़ की छाल से बना काढ़ा, जानें बनाने का आसान तरीका

बरगद की छाल का काढ़ा पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है, यहां जानिए क्या है इसे बनाने का सही तरीका...

Latest News
LDL Cholesterol का खात्मा कर देगा इस पेड़ की छाल से बना काढ़ा, जानें बनाने का आसान तरीका

Banyan Tree Bark Kadha Recipe

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या आम है. लेकिन, समय रहते अगर इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देकर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) को बढ़ने से रोका जा सकता है. इसके अलावा कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार हैं. आज हम आपको इन्हीं में से एक ऐसी खास चीज के बारे में बता रहे हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए रामबाण औषधी का काम करता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

बैड कोलेस्ट्रॉल खत्म करेगा बरगद की छाल का काढ़ा (Banyan Tree Bark)  

आयुर्वेद के में कई पेड़-पौधों की पत्तियों व छाल को गंभीर बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता रहा है, बरगद की छाल (Bargad Ki Chhal) भी इन्हीं में से एक है. बता दें कि बरगद के पेड़ की छाल का इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बिमारियों को दूर करने में किया जाता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है. इतना ही नहीं, इसके छाल से बना काढ़ा रोजाना पीने से कई हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें : ये 5 सफेद फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं Blood Sugar, खाना तो दूर इन चीजों को चखें भी न Diabetes के मरीज

जानें कैसे बनता है बरगद की छाल का काढ़ा (Banyan Tree Bark Kadha Recipe) 

बरगद की छाल का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले 1 लीटर पानी लें और फिर इस पानी को सामान्य आंच पर चढ़ाएंं. फिर इसमें 2 से 3 चम्मच बरगद की छाल का चूर्ण डालकर करीब 5 से 7 मिनट उबलने दें. इसके बाद इसे आंच से उतार कर फिर इसमें स्वाद के अनुसार शहद या चीनी मिक्स करके पिएं. बता दें कि सुबह-शाम चाय की तरह इस काढ़े को पीने से लाभ मिलेगा.  

इस काढ़े को पीने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे  (Banyan Tree Bark Kadha Benefits)

बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए बरगद की छाल के काढ़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है और आप इसका सेवन सुबह या शाम के समय कर सकते हैं. हालांकि हाई कोलेस्ट्रॉल या किसी अन्य परेशानी में इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें. क्योंकि गलत तरीके या अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कई गंभीर परेशानियों का खतरा रहता है. 

यह भी पढ़ें : कहीं आपको महीने में दो बार तो नहीं आते पीरियड्स? हल्के में न लें, हो सकती हैं ये बीमारियां

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस बात पर भी करें गौर (Cholesterol Reducing Tips)

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बरगद की छाल का काढ़ा पीने के अलावा आप रेग्युलर एक्सरसाइज करना जरूरी है, दरअसल इससे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो इसका सेवन कम करें और रोजाना हाई फाइबर फूड्स, सब्जियां और फलों का सेवन करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement