Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gond Benefits: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगे गोंद से बने लड्डू, दिलाएंगे इन गंभीर समस्याओं से छुटकारा

स्वादिष्ट होने के साथ गोंद सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी तासीर गर्म होती है और यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करता है.

Latest News
Gond Benefits: कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगे गोंद से बने लड्डू, दिलाएंगे इन गंभीर समस�्याओं से छुटकारा

Health Benefits Of Gond Ke Laddu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम में सेहत और खानपान का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में कई गंभीर बीमारियों के पनपने का खतरा बना रहता है. वहीं खानपान में गड़बड़ी के कारण इस मौसम में इम्युनिटी भी कमज़ोर पड़ने लगती है, जिसके कारण सर्दी, जुकाम, खांसी और अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स इस मौसम में गर्म तासीर वाली चीजें खाने की सलाह देते हैं, ताकि (Gond Benefits) आप ठंड में होने वाली बीमारियों से निपट सकें. आज हम आपको इन्हीं में से एक गोंद के बारे में बताने वाले हैं. स्वादिष्ट होने के साथ गोंद सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. ठंड के मौसम में अक्सर बड़े बुजुर्ग इसके सेवन की सलाह (Health Benefits Of Gond Ke Laddu) देते हैं. बता दें कि इसकी तासीर गर्म होती है और यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

गोंद होता क्या है? 

दरअसल, गोंद पेड़ों की छाल में बनने वाले एक चिपचिपे पदार्थ को कहते हैं और यह एक प्राकृतिक चीज होती है, जो चिपचिपी और मीठी होती है. बता दें कि जब पेड़ों की छाल में किसी कारण से छेद हो जाता है तो वृक्ष उस जगह से गोंद निकालता है, ताकि खुला हुआ भाग बंद हो सके. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है और ये जंगलों में पाए जाने वाले वृक्ष से निकलता है. आमतौर पर बबूल या कीकर के पेड़ से निकले गोंद का इस्तेमाल अधिक किया जाता है. वहीं, कई लोग नीम और पलाश के पेड़ से निकले गोंद का इस्तेमाल भी खाने में करते हैं. 

जानें गोंद खाने के 5 जबरदस्त फायदे (Gond Benefits)

- सर्दी के मौसम में गोंद और आटे से बने लड्डू खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

- बता दें कि गोंद हार्ट के लिए फायदेमंद होता है और इससे मांसपेशियां मजबूत बनती हैं. इतना ही नहीं इससे हार्ट की बीमारियां दूर रहती हैं.

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

- आपने देखा होगा कि अक्सर बच्चे के जन्म के बाद गर्भवती महिलाओं को गोंद के लड्डू खाने के लिए दिए जाते हैं. दरअसल, इस दौरान गोंद के सेवन से शरीर में दूध की मात्रा बढ़ती हैं.

- इसके अलावा प्रेगनेंसी में भी गोंद काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं और रीढ़ की हड्डी में जान आ जाती है.

- बता दें कि ठंड के दिनों में गोंद खाने से शरीर गर्म रहता है और ताकत आने लगती है.

गोंद के सेवन के हैं कई तरीके

बता दें के सर्दी के मौसम में गोंद के सेवन का सबसे अच्छा तरीका है कि आप गोंद और आटे से बनी पंजीरी खाएं. इसके लिए पहले थोड़ा घी डालकर आटा भून लें और फिर उसमें भुने मखाने, भुने मेवा और पिसी हुई चीनी या गुड़ की शक्कर मिलाकर पंजीरी बना लें. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

इसके अलावा आप चाहें तो सूखे खजूर, नारियल का पाउडर, खसखस के दाने, बादाम और गोंद को घी में भून लें और इससे लड्डू बनाकर खाएं. आप इसकी चिक्की भी बना सकते हैं. यह काफी काफी फायदेमंद और ताकतवर होती है.

टिप्स आप जब भी गोंद से कोई भी डिश बनाएं तो गोंद को भूनते वक्त ध्यान रखें कि ये न तो जले और न ही कच्चा रहे.  हमेशा लो फ्लेम पर गोंद के दानों को दबादबा कर अच्छी  तरह से भूनें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement