Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Disease: गर्मी की शुरुआत होते ही अटैक करती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें इनसे बचाव का तरीका

गर्मी के मौसम कई बीमारियां होती हैं जो बहुत ही खतरनाक रूप ले लेती है, लेकिन आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर इनका खतरा टाल सकते हैं. 

Latest News
Summer Disease: गर्मी की शुरुआत होते ही अटैक करती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें इनसे बचाव का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनडी हिंदी: उत्तर भारत से अब ठंड लगभग जा चुकी है. फरवरी में खिली हुई धूप चुभना शुरू हो गई है. ऐसे में मौसम विभाग की मानें तो इस बार गर्मी जल्द आने के साथ ही सूजर की तपिश जोरदार रहेगी. अब गर्मी के आते ही ​कुछ बीमारियों का आना लाजमी है. तेज गर्मी के साथ ही अपच, उल्टी, पेट में दर्द और फीवर हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि इन बीमारियों के आने से पहले ही सर्तक हो जाएं. आइए जानत हैं गर्मी में होने वाली बीमारियां और इनके बचाव

गर्मी में शुरू हो जाती है पेट की समस्या

गर्मी के शुरू होते ही खानपान की वजह से पेट की समस्याएं शुरू हो जाती है. इनमें मुख्य रूप से बदहजमी, गैस, जलन और अपचत शामिल है. ऐसे में इन दिक्कतों से बचने के लिए अपनी डाइट में जरूरी ध्यान दें. हल्का भोजन शुरू करें. खाने में पेय पदार्थ शामिल करें. सुबह के ब्रेकफास्ट में खिचड़ी, दाल का पानी, दलियाश्ख् चावल का पानी पिएं. इसके साथ ही नींबू पानी और नायिरल पानी ले सकते हैं.  

Wheatgrass: ब्लड प्रेशर से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाती है ये हरी घास, जानें इसके फायदे और नुकसान
 

गर्मी में इन फलों का सेवन होता है फायदेमंद

वैसे तो फलों को सेवन हर मौसम में बेहतरीन होता है, लेकिन गर्मी के मौसम में इनका सेवन और ज्यादा बढ़ा लेना चाहिए. इसकी वजह फलों से कई ऐसे पोषक तत्व मिलना है, जो शरीर ठंडा और अच्छा रखते हैं. यह पानी की कमी को दूर करने से लेकर पेट को सही रखते हैं. इसलिए गर्मी में खास रूप से पपीता, तरबूज, खरबूजा, खीरा, केले और एवोकैडो को डाइट में शामिल करें. यह फल पेट की समस्याओं को दूर रखते हैं. 

Diabetes: डायबिटीज के मरीज जी भरकर खा सकते हैं मीठा, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी दिक्कत

तुलसी का करें सेवन

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं. यह पेट की गर्मी को दूर करने से लेकर भूख लगाता है. यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है. गर्मी के मौसम में तुसली के पत्तों का नियमित सेवन फायदेमंद होता है.

नींबू पानी और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. इसका सेवन गर्मी को दूर रखता है. नींबू का रस, नींबू पानी और बेकिंग सोडा शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है. यह शरीर को डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से दूर रखता है.

Yoga For Neck Pain:घंटों लैपटॉप पर काम करने से गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 5 योगासन, झट से मिल जाएगा आराम

नारियल पानी सेहत के लिए वरदान

नारियल पानी गर्मी में सेहत के लिए वरदान साबित होता है. यह पेट ठंड रखने से लेकर एनर्जी देता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स गर्मी के मौसम में पेट की बीमारी से लेकर कई अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. इसमें मैग्नीशियमश् पोटेशियम की अच्छी खासी मात्रा होती है. ये तत्व ऐंठन, दर्द को दूर करते हैं और शरीर को हाइड्रेट करते हैं. 

दही और छाछ बनाएं रखते हैं हेल्दी

गर्मी के मौसम में छाछ, दही और लस्सी पीना सबसे ज्यादा लाभकारी होता है. इसे ज्यादा से ज्यादा पीने पर भी सिर्फ फायदा मिलता है. इसके कोई नुकसान नहीं है. यह पेट से लेकर शरीर गर्मी से दूर और ठंड रखता है. यही वजह है कि गर्मी के मौसम में छाछ, दही और लस्सी की डिमांड बढ़ जाती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement