Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient रोजाना खाएं इन 3 तरह के आटों से बनी रोटियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर 

High Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों को ज्वार, ओट्स और अमरनाथ आटे से बनी रोटियों का सेवन करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

Diabetes Patient रोजाना खाएं इन 3 तरह के आटों से बनी रोटियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर 

Diabetes Patient रोजाना खाएं इन 3 तरह के आटों से बनी रोटियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज शरीर को दीमक की तरह चाट जाती है इसलिए इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. डायबिटीज (Diabetes Patient) के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि, इस कंडीशन में खानपान में जरा सी लापरवाही की वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है और तबीयत बिगड़ सकती है. डायबिटीज के मरीज अपने डेली डायट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करते हैं, जिससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control Tips) में रहे. आमतौर पर लोग गेंहू के आटे से बानी रोटी का ही सेवन करते हैं. लेकिन, आज हम डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ खास आटे से बनी रोटियों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में (Health Tips) फाइबर मिलता है और सेहत दुरुस्त रहती है. 

इसके अलावा इससे ब्लड शुगर भी सामान्य रहता है. तो चलिए जानते हैं किस आटे (Flour) की बनी रोटियां डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होती हैं. 

ये आटा ब्लड शुगर को करता है मैनेज (Flour Manages Blood Sugar Levels)

अमरनाथ आटा (Amarnath Flour)

डायबिटीज के मरीजों को अमरनाथ का आटा जरूर खाना चाहिए. क्योंकि इस आटे से बनी रोटियां प्रोटीन से भरपूर भी होती हैं और नॉन-ग्लूटन वाली भी होती हैं. इसके साथ ही इस इस आटे में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करता है. इस आटे में विटामिन, खनिज और लिपिड्स भी पाए जाते हैं.  अमरनाथ के आटे की रोटियों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहता है.

यह भी पढ़ें-  Diabetes Test: ब्लड शुगर टेस्ट का नया तरीका बताएगा प्री-डायबिटीज Risk, मधुमेह रोगी पीपी की जांच कराते समय रखें इस बात ध्यान

ज्वार का आटा (Jowar Flour)

ज्वार में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और पाचन को बेहतर करने में मदद करता है. ज्वार के आटे से रोटियां ही नहीं बल्कि डोसा, इडली और उपमा आदि बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें-  Diabetes Control tips: हाई ब्लड शुगर तुरंत नॉर्मल कर देती हैं ये 4 चीजें, डायबिटीज रोगी घर में जरूर रखें

ओट्स आटा (Oats Flour)

ओट्स को पीसकर आटा तैयार किया जा सकता है. इस आटे से बनी रोटियां ब्लड शुगर को सामान्य रखने में मदद करती है, जिससे डायबिटीज के रोगियों की सेहत दुरुस्त रहती है. इस आटे से रोटियां या परांठे बनाए जा सकते हैं. इसके अलावा हरी सब्जियों को मिलाकर या पालक-सरसों के पत्तों को पीसकर ओट्स के आटे में मिलाएं और फिर रोटियां बनाएं. यह डायबिटीज के मरीजों के अलावा घर के अन्य सदस्यों को भी खूब पंसद आएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement