Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ज्यादा मीठा खाने से ही नहीं, डेली रूटीन की इन 5 आदतों से भी बढ़ता है Diabetes का खतरा

Habits That Cause Diabetes: डायबिटीज की समस्या इन दिनों आम हो गई है. मीठा खाने से शुगर लेवल बढ़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके लिए कई आदतें भी जिम्मेदार होती हैं.

Latest News
ज्यादा मीठा खाने से ही नहीं, डेली रूटीन की इन 5 आदतों से भी बढ़ता है Diabetes का खतरा

Diabetes Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes Causes: दुनियाभर के लोगों के लिए डायबिटीज एक गंभीर बीमारी बन गई है. WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में करीब 420 मिलियन लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. डायबिटीज की बीमारी खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा मीठा खाने के कारण होती है. कई लोग सिर्फ मीठा खाने को ही डायबिटीज का कारण मानते हैं लेकिन यह डेली रूटीन की कई आदतों के कारण भी हो सकती हैं. चलिए इनके बारे में जानते हैं जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ता है.

डायबिटीज का खतरा बढ़ाती हैं ये आदतें
शराब और स्मोकिंग

शराब और सिगरेट लोगों के बीच शौक बन गया है. लेकिन नशा करना सेहत के लिए बहुत ही बुरा होता है. इससे कैंसर तक का खतरा रहता है. इससे शरीर के अंदरूनी अंगों को नष्ट होने लगते हैं जो इंसुलिन रेजिस्टेंस का कारण बनता है. यह शुगर लेवल बढ़ने का कारण बनता है.

स्ट्रेस और मोटापा

काम और अपने भविष्य को लेकर कई लोग चिंता और तनाव में रहते हैं. स्ट्रेस से इनसोम्निया यानी अनिद्रा की समस्या हो सकती है. इसके कारण शरीर की सर्केडियन साइकिल डिस्टर्ब हो सकती है जो मोटापे का कारण बनती है. इससे शुगर लेवल भी बढ़ सकता है.


मोटापे की हो जाएगी छुट्टी, डेली पिएं ये 5 Weight Loss Drinks


अनहेल्दी डाइट

डाइट में न्यूट्रिशन की कमी कई बीमारियों का कारण बनती है. इसके कारण शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. डायबिटीज और अन्य बीमारियों से बचे रहने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. आहार में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और जरूरी फैट्स को शामिल करें.

खाना स्किप करने की आदत

खाना स्किन करना शुगर लेवल बढ़ने का कारण बन सकता है. सुबह ब्रेकफास्ट स्किन करने से ग्लूकोज, लिपिड कंट्रोल और इंसुलिन लेवल प्रभावित होते हैं. इसके कारण डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

इनएक्टिव लाइफस्टाइल

शारीरिक गतिविधी न करना भी डायबिटीज का एक कारण बन सकता है. इनएक्टिव लाइफस्टाइल से और भी कई बीमारियों जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और आलस आदि हो सकते हैं. हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement