Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: इन सात चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं ये फ्रूट्स, पेट में बनने वाला एसिड डैमेज कर देगा किडनी

फ्रूट्स के साथ सब्जियों का सेवन बहुत ही खतरनाक होता है. यह पेट में जाकर जहर का काम करते हैं, जो सेहत को प्रभावित करते हैं. 

Latest News
Health Tips: इन सात चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं ये फ्रूट्स, पेट में बनने वाला एसिड डैमेज कर देगा किडनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फ्रूट्स बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन कई बार फ्रूट्स के साथ या उनके कुछ मिनट बाद ही इन सात चीजों को खाना नुकसान दे सकता है. यह आपकी सेहत बिगाड़ने के साथ ही किडनी को डैमेज तक कर सकता है. ऐसे में फूड कॉम्बिनेशन (Food Combination) का खास ध्यान रखें. आइए जानते हैं किन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए फलों का सेवन...

अमरूद और केले की चाट न बनाएं

फ्रूट चाट के शौकीन अमरूद और केले को कभी भी एक साथ मिलाकर न खाएं. इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. ये दोनों फ्रूट एक साथ खाने पर एसिडोसिस, गैस और मतली बनाते है. 

संतरे के  साथ भूलकर भी न खाएं गाजर

अगर आप ने संतरे का सेवन किया है तो इसके साथ या तुरंत बाद गाजर का सेवन भूलकर भी न करें. वहीं कुछ लोग मिक्स जूस के शौकीन होते हैं. वह भी ध्यान रखें कि गाजर और संतरे का जूस कभी भी मिलाकर न पिएं. इसे किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. 

पपीते के ऊपर नींबू को भूलकर भी न डालें

बहुत से लोग फ्रूट चाट खाने के शौकीन होते हैं. ऐसे में अगर आपकी चाट में पपीता शामिल है तो इसमें भूलकर भी नींबू न ​डालें. पपीता और नींबू का मिलन एनीमिया ओर हीमोग्लोबिन की समस्या पैदा करते हैं. यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. 

अनानास और दूध 

अनानास में ब्रोमेलन तत्व पाया जाता है. इसके साथ दूध पीने से गैस, संक्रमण, सिर दर्द, और मतली की समस्या पैदा करता है. यह पेट को खराब भी कर सकता है.

फलों के साथ सब्जियों को न करें मिक्स

फलो और सब्जियों को एक साथ मिक्स करके न खाएं. इसे शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है. यह पाचन क्रिया को प्रभावित करता है. इसके सेवन से सिर दर्द, संक्रमण  और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 

संतरा और दूध का सेवन

संतरे और दूध को मिश्रण सेवन के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. संतरे में मौजूद एसिड अनाज में स्टार्च को पचाने में एंजाइम को खराब कर देते हैं. इन दोनों का एक साथ सेवन कई बीमारियां पैदा करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement