Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hemp Seeds Benefits: शरीर के भयंकर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे भांग के बीज, मिलेंगे और भी कई फायदे

Health Benefits Of Hemp Seeds: यहां जानिए भांग के बीज सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसका सेवन करने का सही तरीका क्या है.

Hemp Seeds Benefits: शरीर के भयंकर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे भांग के बीज, मिलेंगे और भी कई फायदे

शरीर के भयंकर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे भांग के बीज, मिलेंगे और भी कई फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद में भांग के पौधे को सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. हालांकि ज्यादातर लोग भांग के पौधे को नशे से जोड़कर देखते हैं और कई (Hemp Seeds) लोग इसे नशे के रूप में इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं भांग के पौधे में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. इससे शरीर के भयंकर से भयंकर दर्द से छुटकारा मिलता है और स्किन डिजीज से (Hemp Seeds Benefits) राहत मिलती है. यही वजह है की कई लोग इसकी चटनी बना कर सेवन करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं भांग के बीज सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसका सेवन करने का सही तरीका क्या है. आइए जानते (Bhang Ke Beej) हैं इसके बारे में...

पेनकिलर का काम करते हैं भांग के बीज

भांग के बीज दर्द निवारक का काम करते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट (immunity booster) होती है और ये पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाते हैं. इतना ही नहींं  इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और यह कोलेस्ट्रोल को कम करने में काफी मदद करता है. इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने, आर्थराइटिस में आराम पहुंचाने और त्वचा संबंधित रोगों में निजात दिलाने में कारगर होता है. 

इन 7 चीजों से चुटकियों में दूर हो जाएगा एड़ियों के दर्द, पैरों का मोच या अकड़न भी होगा ठीक

कैसे करें इसका सेवन

बता दें कि भांग में ओमेगा थ्री पाया जाता है और इसके बीज को भूनकर सिलबट्टे पर पीसकर उसका नमक तैयार किया जाता है. सलाद या फिर भोजन में इसे मिलाकर खाया जा सकता है. यह शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. वहीं भांग की चटनी में प्रोटीन, फैट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन सुधारने में मदद करते हैं. इसके अलावा भांग का तेल भी बनाया जाता है, जो शरीर के भयंकर दर्द में आराम पहुंचाता है. 

कब्ज-पेट से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सस्ती सब्जी, ऐसे करें डायट में शामिल

बता दें कि भारत में, FSSAI ने भोजन में भांग के बीज के उपयोग को मंजूरी दे दी है. ऐसे में भोजन से लेकर त्वचा और बालों तक, अब समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों से इसका उपयोग किया जा सकता है. बता दें कि भांग के बीज और तेल का सलाद से लेकर स्मूदी तक सभी में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement