Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Remedy: शुगर कंट्रोल करने की सारी तरकीबें हो गई हैं फेल तो इस हर्बल मसाले से काबू में लाएं डायबिटीज

Diabetes Natural remedy: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार में कार्ब्स को कट कर हाई प्रोटीन और हाई रफेज पर फोकस करें. साथ ही एक्सरसाइज करते रहें. इसके बाद भी अगर शुगर कम नहीं होती तो आपको कुछ हर्बल चीजें लेना शुरू कर देना चाहिए.

Latest News
Blood Sugar Remedy: शुगर कंट्रोल करने की सारी तरकीबें हो गई हैं फेल तो इस हर्बल मसाले से काबू में लाएं डायबिटीज

डायबिटीज में फायदेमंद है सौंफ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अगर आपको डायबिटीज है तो शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, इसे नियंत्रण में रखना जरूरी है. क्योंकि अगर डायबिटीज नियंत्रण में न हो तो यह आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकता है. डायबिटीज एक आजीवन बीमारी है. जो गलत खान-पान और व्यायाम की कमी के कारण होता है. ऐसे में आप सौंफ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सौंफ एक ऐसा उपाय है जो डायबिटीज के रोगियों को नियंत्रण में रख सकता है. आइए यहां बताते हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए सौंफ कितनी फायदेमंद है.

डायबिटीज वाले सुबह खाली पेट ये पीले बीज पानी से फांक लें, ब्लड शुगर कभी नहीं अनकंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए सौंफ के सेवन के फायदे-

ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित होता है-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सौंफ खा सकते हैं. डायबिटीज के रोगियों के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद है. क्योंकि इसमें मौजूद तत्व डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सौंफ खानी चाहिए.

टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है

सौंफ में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को भी कम करता है.

डायबिटीज को काबू में ले आएगा ये हरा फल और इसके पत्ते, रोज सुबह पीते ही गिरेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज में ऐसे करें सौंफ का सेवन-

डायबिटीज रोगी भोजन के बाद सौंफ चबा सकते हैं. इसके अलावा सौंफ का सेवन पानी के साथ भी किया जा सकता है. सौंफ को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें, सुबह इस पानी को पिएं, यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. डायबिटीज रोगियों के लिए सौंफ की चाय बहुत फायदेमंद होती है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ मिलाएं, इस पानी को गर्म करके छान लें और आधा रह जाने पर इसे पी लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement