Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सुबह दिखने वाले ये लक्षण High Blood Pressure की ओर करते हैं इशारा, न करें इग्नोर

High BP के कोई खास लक्षण नहीं दिखते हैं, जिसके कारण अक्सर इसका समय रहते पता नहीं लगता और ये समस्या गंभीर होने लगती है...

Latest News
सुबह दिखने वाले ये लक्षण High Blood Pressure की ओर करते हैं इशारा, न करें इग्नोर

सुबह के समय दिखते हैं High BP के ये लक्षण 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

किसी भी बीमारी से पहले हमारा शरीर कुछ न कुछ संकेत ज़रूर  देता है, जिनकी पहचान अगर समय रहते कर ली जाए तो बीमारी को और ज़्यादा गंभीर होने से रोका जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह दिखने वाले ऐसे ही कुछ लक्षण हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की ओर इशारा करते हैं. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई बीपी (High BP) के कोई खास लक्षण नहीं दिखते हैं, जिसके कारण अक्सर इसका समय रहते पता नहीं लगता और ये समस्या गंभीर होने लगती है. यही वजह है कि इस बीमारी को साइलेंट किलर (Silent Killer) कहा जाता है.

सुबह के वक्त दिखते हैं High BP के ये लक्षण

चक्कर आने की समस्या
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको सुबह उठने के बाद सिर घूमने या फिर चक्कर आने की समस्या होती है तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच 


धुंधला दिखाई देना
सुबह उठने के बाद आपको धुंधला दिखाई देना भी हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है. ऐसे में अगर आपको चश्मा नहीं लगा है और सुबह उठते ही धुंधला दिखे तो बीपी जरूर चेक करें. 

थकान की समस्या 
पूरी नींद लेने के बाद भी अगर आपको सुबह उठने के बाद थकान महसूस होती है तो संभल जाएं. क्योंकि ऐसा बीपी बढ़ने की वजह से भी हो सकता है. 

मुंह सूखने की समस्या 
मुंह सूखना या फिर बार-बार प्यास लगना भी हाई BP का एक लक्षण हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर सुबह उठने के बाद आपका मुंह सूख रहा है तो यह हाई बीपी का संकेत हो सकता है. 

नाक से खून आने की समस्या
इसके अलावा अगर सुबह उठने के बाद अचानक से नाक से खून आने लगे तो सचेत हो जाएं, क्योंकि यह हाई ब्लड प्रेशर के अलावा किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. बता दें कि ऐसा प्रेशर बढ़ने से नसों के फटने की वजह से हो सकता है.


यह भी पढ़ें: ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 


सिर दर्द की समस्या
वहीं सुबह उठने के बाद अगर आपके सिर में दर्द रहता है तो यह भी हाई ब्लड प्रेशर का एक लक्षण हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा ब्लड वेसल्स में ज्यादा प्रेशर की वजह से हो सकता है.

घबराहट और सांस लेने में तकलीफ 
BP बढ़ने के कारण आपको सुबह के वक्त बेचैनी घबराहट और मितली आने की समस्या महसूस हो सकती है, इसके अलावा सांस लेने में परेशानी या ठीक से सांस न ले पाना भी हाई ब्लड प्रेशर का एक लक्षण हो सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement