Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sign of Sugar in Men: पुरुषों में शुगर बढ़ते ही दिखने वाले ये संकेत बताते हैं डायबिटीज हो रही अनकंट्रोल

Signs of Increased Sugar Level In Men: ब्लड शुगर के लक्षण पुरुषों में कुछ अलग तरह से सामने आते हैं. अगर ये लक्षण नजर आए तो तुरंत सतर्क हो जाएं.

Latest News
Sign of Sugar in Men: पुरुषों में शुगर बढ़ते ही दिखने वाले ये संकेत बताते हैं डायबिटीज हो रही अनकंट्रोल

पुरुषों में शुगर बढ़ते ही दिखने वाले ये संकेत बताते हैं डायबिटीज हो रही अनकंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर हाई होने पर शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं. हालांकि यहंा आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे जो पुरुषों में नजर आते हैं.  हालांकि ये सामान्य लक्षण होते हैं इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन लक्षणों को बिलकुल भी नजर अंदाज न करें. 

खानपान में लापरवाही, मीठे की तलब, मोटापा और आरामतलबी डायबिटीज को ट्रिगर करता है. अगर समय रहते इसपर काबू न किया जाए तो डायबिटीज होने के बाद शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल होता है. यहां आपको पुरुषों में नजर आने वाले कुछ खास लक्षण के बारे में बताएंगे जो ये संकेत देते हैं कि उनका डायबिटीज अनकंट्रोल है और शुगर शरीर में तेजी से बढ़ रहा है. 

यह भी पढ़ेंः ब्लड में शुगर बढ़ते ही एक हफ़्ते में नजर आने लगेंगे ये लक्षण, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

सेक्स की इच्छा में कमी

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और अचानक से आपके सेक्स की इच्छा कम हो रही है या मांसपेशियों में तनाव कम महसूस हो रहा है तो संभवतः इसे पीछे कारण शुगर का बढ़ना है. टेस्टेस्टॉरान हार्मोन की कमी और ब्लड में हाई ग्लूकोज के कारण मांसपेशियों में कमजोरी होने लगती है. 

जनानांगों में फोड़े-फुंसी का होना
अगर आपके जनानांगों में अचानक से फोड़े-फुंसी की संख्या बढ़ने लगे और एक के ठीक होते ही दूसरा निकलने लगे तो इसे नजरअंदाज न करें. साथ ही अगर जनानांगों में फंगल इंफेक्शन भी हो रहा तो ये शुगर के बढ़ने का साइड इफेक्ट है. कई बार ये फंगल इंफेक्शन पैर और उंगलियों में भी हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज में कब पड़ती है इंसुलिन की जरूरत, यहां समझें ब्लड शुगर कितना हाई है नुकसानदायक

पेट में अक्सर दर्द महसूस होना 
अगर पेट में बराबर दर्द बना रह रहा तो आपको शुगर की जांच करा लेनी चाहिए क्योंकि ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने के कारण होती है. असल में इंसुलिन के कम सेक्रिट होने से खाई गई चीजें तुरंत टूटकर ग्लूकोज में बदल जाती हैं और ब्लड में शुगर  बढ़ जाता है और पेट तुरंत खाली हो जाता है.  इससे गैस की समस्या भी होती है. 

हद से ज्यादा थकान महसूस होना
डायबिटीज का सबसे आम लेकिन गंभीर लक्षण है थकान और कमजोरी महसूस होना. अगर आपको बहुत प्यास लग रही और यूरिन पास भी खूब हो रहा तो बिना देरी अपना शुगर चेक करा लें. जब सेल्स को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता तब कमजोरी महसूस होती हैं क्योंकि बल्ड में शुगर होने से शरीर को उर्जा नहीं मिल पाती. 

यह भी पढ़ेंः Diabetes Alert: इंसुलिन भी ब्लड शुगर नहीं कर पाएगी कम अगर इस समस्या से ग्रस्त हैं डायबिटीज के मरीज

अचानक वजन घटना
डायबिटीज में अचानक वजन कम होना भी शामिल है. डायबिटीज की समस्या होने के बाद अच्छी डाइट लेने के बावजूद आपका वजन तेजी से घट सकता है. डायबिटीज के कारण शरीर के ऑर्गन पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण आपको यह समस्या हो सकती है. अगर आपका भी अचानक से वजन घटने लगा है तो इसे इग्नोर न करें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement