Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Remedy: यूरिक एसिड को खून ​से निकाल देंगे ये 2 मसाले, जोड़ों के सूजन और दर्द की कर देंगे छुट्टी

आज के समय में उल्टा सीधा खानपान और भागदौड़ भरी दिनचर्या के बीच लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इन्हीं में से एक यूरिक एसिड है, जिसका सही लेवल को शरीर के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन इसका हाई लेवल उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है.

Latest News
Uric Acid Control Remedy: यूरिक एसिड को खून ​से निकाल देंगे ये 2 मसाले, जोड़ों के सूजन और दर्द की कर देंगे छुट्टी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड का हाई लेवल किसी भी व्यक्ति का उठना बैठना मुश्किल कर देती है. यह एक तरह का टॉक्सिन है, जिसे ​किडनी फिल्टर कर बाहर करती रहती है, लेकिन प्रोटीन युक्त चीजों का ज्यादा सेवन और खराब दिनचर्या की वजह से यह पूरी तरह से पच नहीं पाता. प्रोटीन प्यूरीन का रूप लेकर एक वेस्ट के रूप में किडनी फिल्टर पर जमा हो जाता है. इसकी अधिक किडनी फिल्टर को प्रभावित करती है, जो जमा होकर यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देती है. यह खून के साथ मिलकर किडनी में स्टोन बनाने से लेकर जोड़ों में गैप पैदा कर दर्द और सूजन की वजह बनता है. इसकी वजह से व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इसे घरेलू उपाय से कंट्रोल किया जा सकता है. 

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इसे डाइट में इन दो मसालों को शामिल कर भी कंट्रोल कर सकते है. नियमित रूप से इन 2 मसालों को प्रयोग यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर गाउट, गठिया से लेकर जोड़ों की सूजन और दर्द की छुट्टी कर देंगे. 

अजवाइन का ऐसे करें प्रयोग

अगर आपके जोड़ों में सूजन, दर्द या फिर किडनी में प​थरी बन रही है तो इसकी वजह यूरिक एसिड का हाई लेवल हो सकता है. ऐसे में किचन में रखे अजवाइन मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं. नियमित रूप से एक चम्मच अजवाइन की पानी से फंकी मारने पर ही यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल हो जाएगा. इतना ही नहीं, जोड़ों में होने वाले दर्द, सूजन, गाउट और गठिया से भी आराम मिलेगा. इसका दावा हाल ही में एक बायोमेड रिसर्च में भी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि अजवाइन की तासीर गर्म होती है. यह जोड़ों में बनने वाले क्रिस्टॉल्स को पिघलाकर गैप को खत्म कर देता है. जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाता है. 

यूरिक एसिड में रामबाण इलाज है अदरक

अदरक एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते है. यह सूजन और दर्द को कम करने में बेहद कारगर है. अगर आप हाइ यूरिक एसिड के मरीज हैं तो हर दिन अदरक के 5 से 10 छोटे छोटे टुकड़े काटकर इन्हें पानी में भिगों दे. इसके बाद पानी में शहद और नींबू मिलाकर नियमित रूप से इसका सेवन करें. इस एक उपाय से यूरिक एसिड का हाई लेवल भी आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. वहीं सूजन से लेकर दर्द में आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement